यूपी में कोरोना संक्रमण के घटने पर दी गई छूट, माध्यमिक स्कूलों में अब एक पाली में चल सकेंगी कक्षाएं

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से यह आदेश जारी कर दिए गए हैं। अभी तक माध्यमिक स्कूलों में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 1230 बजे से शाम 430 बजे तक दो पालियों में कक्षाएं लगाई जा रही थी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 11:51 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 09:55 AM (IST)
यूपी में कोरोना संक्रमण के घटने पर दी गई छूट, माध्यमिक स्कूलों में अब एक पाली में चल सकेंगी कक्षाएं
ज्यादा विद्यार्थियों वाले स्कूलों में दो पालियों में पढ़ाई।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। यूपी में ऐसे माध्यमिक स्कूल जहां पर छात्रों की संख्या कम है, वहां अब एक पाली में ही कक्षाएं लगेंगी। कोरोना का संक्रमण घटने के कारण यूपी बोर्ड, सीबीएसई व सीआइएससीई बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों को यह छूट दी गई है। वहीं ऐसे स्कूल जहां पर छात्र संख्या ज्यादा है और कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कर कक्षाओं में विद्यार्थियों को बैठा पाना मुश्किल है, वहां पहले की तरह दो पालियों में ही कक्षाएं लगेंगी।

अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से यह आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक कक्षा नौ से लेकर कक्षा 12 तक के माध्यमिक स्कूलों में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 12:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक दो पालियों में कक्षाएं लगाई जा रही थी। अब ऐसे स्कूल जहां विद्यार्थियों की संख्या कम है वहां एक पाली में सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक कक्षाएं लगेंगी। उधर अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में पहले की तरह ही पढ़ाई होगी। फिलहाल एक पाली में कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूलों में छह घंटे पढ़ाई होगी। वहीं दो पाली वाले स्कूलों में चार-चार घंटे पढ़ाई होगी। स्कूलों के प्रधानाचार्य व प्रबंध समिति उपलब्ध संसाधनों को देखते हुए फैसला लेंगे। 

chat bot
आपका साथी