यूपी में अवैध शराब के धंधे पर कसा आबकारी विभाग का शिकंजा, अभियान में 214 लोग गिरफ्तार

आबकारी विभाग ने प्रतापगढ़ भदोही और गौतमबुद्धनगर सहित कई जिलों में बड़ी कार्रवाई हुई है। प्रतापगढ़ में हरियाणा राज्य में बनी अंग्रेजी शराब की 296 पेटियां बरामद की गई है। भदोही में दो हजार लीटर अवैध रेक्टिफाइड स्प्रिट बरामद की गई।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:24 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 08:09 AM (IST)
यूपी में अवैध शराब के धंधे पर कसा आबकारी विभाग का शिकंजा, अभियान में 214 लोग गिरफ्तार
आबकारी विभाग ने प्रतापगढ़, भदोही और गौतमबुद्धनगर सहित कई जिलों में बड़ी कार्रवाई हुई है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। अवैध शराब बनाने और उसकी बिक्री व तस्करी रोकने के लिए पिछले सप्ताह चले आबकारी विभाग के अभियान में प्रदेश के विभिन्न जिलों से कुल 25,862 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है। शराब बनाने में प्रयोग किया जाने वाला 96,298 किलोग्राम लहन इस दौरान मौके पर नष्ट कराया गया, जबकि अवैध शराब के कारोबार में लिप्त 214 व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के साथ 11 वाहन भी जब्त किए गए हैं। 

आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि प्रतापगढ़, भदोही और गौतमबुद्धनगर सहित कई जिलों में बड़ी कार्रवाई हुई है। मुख्यालय की टीम ने प्रतापगढ़ में एक ट्रक में लदी कोयले की बोरियों की आड़ में छिपाकर लायी जा रहीं हरियाणा राज्य में बनी अंग्रेजी शराब की 296 पेटियां बरामद की हैं। भदोही जिले में दबिश देकर एक मकान से 10 ड्रम में दो हजार लीटर अवैध रेक्टिफाइड स्प्रिट व चार मोटर साइकिल बरामद की गईं। यहां सात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

गौतमबुद्धनगर में देशी शराब की दुकान में मिलावटी शराब की बिक्री पकड़ी गई। टीम ने दुकान के अनुज्ञापी व विक्रेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही दुकान निलंबित करते हुए लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है। एटा में एक कंटेनर से 50 पेटी हरियाणा राज्य में बनी अंग्रेजी शराब के साथ दो व्यक्ति गिरफ्तार किए गए हैं। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अवैध शराब का कारोबार रोकने के लिए अभियान निरंतर चलता रहेगा।

बता दें कि पिछले दिनों बुलंदशहर में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके बाद से आबकारी विभाग हरकत में है। प्रदेश में अवैध शराब का कारोबार रोकने के लिए सक्रियता बढ़ा दी गई है।आबकारी विभाग प्रदेशभर के हर जिलों में छापामारी अभियान चल रहा है।

chat bot
आपका साथी