Clean Survey 2020: हर कर्मचारी को करनी होगी 45 हजार वर्गफीट में सफाई, अब सीधे निगरानी

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को लेकर नगर निगम में मंथन सभी की जिम्मेदारी तय करने की तैयारी।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Mon, 30 Dec 2019 07:45 AM (IST) Updated:Mon, 30 Dec 2019 08:50 AM (IST)
Clean Survey 2020: हर कर्मचारी को करनी होगी 45 हजार वर्गफीट में सफाई, अब सीधे निगरानी
Clean Survey 2020: हर कर्मचारी को करनी होगी 45 हजार वर्गफीट में सफाई, अब सीधे निगरानी

लखनऊ, जेएनएन। सफाई में हदबंदी करने की कवायद एक बार फिर शुरू की गई है। एक सफाई कर्मचारी को 45 हजार वर्गफीट में सड़क और नाली की सफाई करनी होगी। हर सफाईकर्मी की हदबंदी होगी, जिससे यह पता चल सकेगा कि किस कर्मी की हद में सफाई नहीं हो रही है। 

जनवरी में होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को लेकर नगर निगम ने मंथन शुरू कर दिया है। इसके तहत रविवार को महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी की मौजूदगी में नगर निगम मुख्यालय के त्रिलोकनाथ हॉल में हुई बैठक में सफाई को लेकर कई निर्णय लिए गए। 

कर्मचारियों के पास होंगे जरूरी उपकरण

महापौर ने निर्देश दिया कि सभी सफाई कर्मचारी अपने क्षेत्र में निर्धारित की हदबंदी (जिसका क्षेत्रफल 45 हजार वर्ग फीट होगा, उसमें ही सफाई करेंगे। सभी सफाई कर्मियों के पास झाड़ू और नालियों की सफाई के लिए आवश्यक उपकरण होने चाहिए। 

ऐसे होगा स्वच्छ सर्वेक्षण 

इस बार सर्वेक्षण छह हजार अंकों का होगा। इसमें 15 सौ अंक सर्विस लेवल प्रोग्रेस, 15 सौ अंक ओडीएफ, सर्टिफिकेशन व अन्य सर्टिफिकेशन, 15 सौ अंक डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन व जीएफसी अन्य बिंदुओं पर मिलेंगे

ऐसे होगी सीधे निगरानी   सफाई व्यवस्था तथा कूड़ा संग्रहण एवं डोर-टू-डोर कलेक्शन, उसे अलग-अलग करना आवासीय एवं बाजार क्षेत्रों में सफाई, प्रसंस्करण प्लांट, रिसायकिलिंग प्लांट, व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण की प्रगति, सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों की सफाई व्यवस्था, कंस्ट्रक्शन एवं भवन मलबा डी-स्लज ऑपरेटर, सफाई कर्मियों के सुरक्षा उपकरणों की निगरानी होगी। ऑब्जर्वर टीम स्वीपिंग रोस्टर तथा सी एंडडीएस वेस्ट वाहनों की लॉग बुक चेक करेगी ओडीएफ के लिए शौचालय, मलिन बस्तियों के यूरिन स्पॉट, सब्जी, फल, मछली मंडी, बस, टैक्सी, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक स्थानों की सफाई की भी निगरानी होगी पार्कों में कम्पोस्टिंग तथा उसकी लॉग-बुक का परीक्षण किया जाएगा 32 मुख्य बाजारों में रात्रिकालीन सफाई एक जनवरी से चालू होगी। भूतनाथ, नीलगिरी, लेखराज पन्ना, गायत्री मार्केट, तकरोही में रात्रिकालीन सफाई हो रही है। रात्रिकालीन सफाई कर्मियों द्वारा रेट्रो सूट पहनकर कार्य किया जाएगा। सड़कों पर पैच वर्क होगा। मुख्य अभियंता (सिविल) ने महापौर को बताया कि 75 प्रतिशत पैच वर्क पूर्ण कर लिया गया है। समस्त 250 डम्पिंग स्थलों को साफ-सुथरा रखा जाएगा। वहां एक सफाई कर्मचारी झाड़ू और पंजे व अन्य आवश्यक उपकरण सहित तैनात होगा स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में एक सिटीजन एक फीडबैक लागू किया गया है, जो एक जनवरी से शुरू होगा। एक नागरिक एक ही फीडबैक दर्ज कर सकेगा। 

chat bot
आपका साथी