EPFO Latest News: ईपीएफओ खाताधारकों के लिए नई सुविधा, अब खुद आनलाइन बदल सकेंगे नामिनी

EPFO Latest News कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सदस्य खाताधारकों के लिए नई सविधा प्रदान की है। ईपीएफओ ने अब अपने सदस्यों के लिए ई-नामिनेशन की सुविधा शुरू की है। इससे अब खाताधारक दर्ज अपने नामिनी को आनलाइन बदल सकते हैं।

Umesh TiwariMon, 27 Sep 2021 11:07 PM (IST)
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने सदस्य खाताधारकों के लिए नई सविधा प्रदान की है।

लखनऊ, जेएनएन। EPFO Latest News: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सदस्य खाताधारकों के लिए नई सविधा प्रदान की है। ईपीएफओ ने अब अपने सदस्यों के लिए ई-नामिनेशन की सुविधा शुरू की है। इससे अब खाताधारक दर्ज अपने नामिनी को आनलाइन बदल सकते हैं। इसके लिए खाताधारक के अपने नामित का ब्योरा और फोटो पोर्टल पर अपलोड करना होगा। अभी तक खाताधारक नियोक्ता के पास जाकर नामिनी का ब्योरा दर्ज कराते थे। इससे पूरी प्रक्रिया में अधिक समय लगता था।

ईपीएफओ ने आजादी के 75 साल के मौके पर सभी क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालयों को आनलाइन व्यवस्था अपनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए बाकायदा पीएफ सदस्यों को जागरूक करने के लिए क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय अभियान भी चलाया जा रहा है। इसी क्रम में ईपीएफओ ने अब पीएफ अंशधारकों को नामिनी बदलने का पूरा अधिकार दे दिया है।

अब पीएफ सदस्यों को इसके लिए नियोक्ता की एनओसी लेने की जरूरत नहीं है। सदस्य खुद ही अपने परिवारीजन का ब्यौरा पीएफ खाते पर अपलोड कर सकेंगे। यह सुविधा उन्हीं अंशधारकों को मिलेगी, जिनके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ आधार कार्ड अपलोड हो चुका है। इस अधिकार के मिलने से पीएफ सदस्य की असामायिक मौत पर नामिनी को भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। सदस्य का डेथ सर्टिफिकेट लगाते ही उसके अंतिम देय की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नामिनी के ई-नामिनेशन के लिए समझें पूरी प्रक्रिया...

सबसे पहले सदस्य को अपने पीएफ खाते से नामिनी को जोड़ने के लिए फोटो का साइज 3.5 सेंमी गुणे 4.5 सेंमी रखना होगा। नामिनी का आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर, पता, आइएफएससी कोड नंबर पहले ही स्कैन कर फाइल बनानी होगी। पीएफ सदस्य को ईपीएफओ की अधिकृत वेबसाइट https//www.epfindia.gov.in के सर्विस पेज पर जाना होगा। यहां पर मेम्बर पेज को क्लिक करना होगा फिर यूएएन और पासवर्ड लागिन करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद पीएफ सदस्य को ई-नामिनेशन के मैनेज टैब पर क्लिक करें प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यहां पर सेव क्लिक करने पर यस को क्लिक करने पर एड फैमली डिटेल को क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपने नामिनेशन डिटेल ब्लाक पर सारा ब्यौरा भरने का विकल्प मिलेगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने बाद ई-साइन को क्लिक कर उसे जनरेट करना होगा। यहां पर जैसे ही ई-साइन जनरेट करेंगे तो सदस्य के दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी भरने के बाद सबमिट करना होगा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.