दुधवा नेशनल पार्क व कतर्नियाघाट के रोमांचकारी सफर का आनंद सिर्फ 265 रुपये में, चलेगी पर्यटक रेल बस

सिर्फ 265 रुपये में हाथी भालू हिरन बाघ बारहसिंघा और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दुधवा नेशनल पार्क व कतर्नियाघाट के रोमांचकारी सफर का आनंद उठा सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे की पहल पर पर्यटक रेल बस में लगने वाले एसी कोच का किराया 265 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 04:37 PM (IST)
दुधवा नेशनल पार्क व कतर्नियाघाट के रोमांचकारी सफर का आनंद सिर्फ 265 रुपये में, चलेगी पर्यटक रेल बस
बिछिया से मैलानी तक पर्यटक रेल बस चलेगी।

बहराइच, जेएनएन। पूर्वांचल के पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अब वे सिर्फ 265 रुपये में हाथी, भालू, हिरन, बाघ, बारहसिंघा और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दुधवा नेशनल पार्क व कतर्नियाघाट के रोमांचकारी सफर का आनंद उठा सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की पहल पर पर्यटक रेल बस में लगने वाले एसी कोच का किराया 265 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। पर्यटक रेल बस बिछिया से मैलानी तक मीटरगेज ट्रैक पर चलेगी।

बिछिया से मैलानी तक यह पर्यटक रेल बस 107 किलोमीटर की दूरी लगभग पांच घंटे में तय करेगी। इसका ठहराव मैलानी, भीरा खीरी, पलिया कलां, दुधवा, बेलरायां, तिकुनिया, खैरटिया, बांधरोड, मंझरा पूरब और बिछिया स्टेशनों पर रहेगा। रेल यात्री दुधवा नेशनल पार्क और कतर्नियाघाट की प्राकृतिक छटा का आनंद ले सकेंगे।

पर्यटक ट्रेन में दो एसी कोच के अलावा अन्य कोच साधारण ही होंगे। उनका टिकट भी सामान्य ट्रेन के आधार पर ही बुक होगा। ट्रेन में पैक्ड फूड (बिस्कुट, नमकीन, स्नैक्स) चाय, काफी और कोल्ड ड्रिंक भी खरीदी जा सकेगी। प्रसाधन की भी सुविधा होगी। ब्रिटिशकाल में बिछी 120 किलोमीटर पुरानी इस रेल लाइन पर पर्यटक रेल बस चलने से पर्यटन विभाग और रेलवे की आय भी बढ़ेगी।

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के पीआरओ पंकज सिंह ने बताया कि स्पीड ट्रायल व परीक्षण के बाद रेल बस चलने के लिए तैयार है। लखनऊ मंडल प्रशासन की तरफ से हरी झंडी मिलते ही संचालन शुरू हो जाएगा। सैलानी दुधवा व कतर्नियाघाट की प्राकृतिक छटा का दीदार कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी