स्मारकों में हाट एयर बैलून से ले सकेंगे हवाई सैर का आनंद, एलडीए की बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय

स्मारक समिति के सदस्य सचिव व लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि स्वैच्छिक सदस्यता के तहत शासकीय व्यय भार के बिना कर्मचारी कल्याण कोष की स्थापना की जाएगी। कर्मियों के बोनस संबंधी शासनादेश का अंगीकरण किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय किया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:47 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:47 PM (IST)
स्मारकों में हाट एयर बैलून से ले सकेंगे हवाई सैर का आनंद, एलडीए की बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय
5300 कर्मचारियों के लिए कल्याण कोष की स्थापना की जाएगी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। स्मारकों, संग्रहालयों संस्थाओं और पार्कों व उपवनों की प्रबंधन सुरक्षा एवं अनुरक्षण समिति की 16वीं बैठक में 5300 कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय किए गए। पार्क की आय बढ़ाने को बच्चों के मनोरंजन एवं खेलकूद के लिए हाट एयर बलून, एडवेंचरस स्पोट्र्स जैसी गतिविधियों के संचालन को इच्छुक लोगों के प्रस्ताव मांगे जाएंगे। स्मारक समिति के सदस्य सचिव व लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि स्वैच्छिक सदस्यता के तहत शासकीय व्यय भार के बिना कर्मचारी कल्याण कोष की स्थापना की जाएगी। कर्मियों के बोनस संबंधी शासनादेश का अंगीकरण किए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्णय किया गया। उम्मीद है कि आगामी दीपावली को बोनस मिल जाए।

कांशीराम जी सांस्कृतिक स्थल पृथक इकाई बनकर करेगा काम : प्रबंधन सुरक्षा एवं अनुरक्षण समिति की 16वीं बैठक में कांशीराम जी सांस्कृतिक स्थल की पृथक इकाई बनाने का निर्णय लिया गया।

अर्बन सीलि‍ंग की 4478 सम्पत्तियों का नवीनीकरण होना बाकी : लविप्रा उपाध्यक्ष ने मंगलवार को इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट एवं सीलि‍ंग भूमि की संपत्तियों के निस्तारण को समीक्षा बैठक की। इसमें अधिकारियों ने बताया कि इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की औद्योगिक क्षेत्र में तीन लाख वर्ग फीट भूमि खाली कराई गई, जिसे नीलामी में लगाया गया है। वहीं, लगभग 2.50 लाख वर्ग फीट की भूमि अभी और है। इस पर उपाध्यक्ष ने उक्त रिक्त भूमि का नियोजन करके प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए सचिव पवन कुमार गंगवार की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की। 

इसके अलावा उपाध्यक्ष ने ऐसी संपत्तियां जो लंबे समय से लीज पर हैं तथा वहां निर्माण नहीं किया गया है, उनका परीक्षण कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में उपाध्यक्ष को बताया गया कि इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की 7188 संपत्तियां लीज पर हैं, जिन्हें फ्रीहोल्ड किया जाना है। इसके साथ ही 4478 संपत्तियां ऐसी हैं, जिनका पट्टा नवीनीकरण होना है। बैठक में उपाध्यक्ष को बताया कि अग्रसेन हाइट््स अपार्टमेंट का एक केस हाईकोर्ट में चल रहा है, जिसमें सीलि‍ंग की भूमि शामिल होने की शिकायत की गई है।

chat bot
आपका साथी