केजीएमयू में अब इमरजेंसी के मरीजों को पहले मिलेगा खून

केजीएमयू में पैथालॉजी में एक साथ भेजे जा रहे गंभीर व अन्‍य मरीजों के ब्लड सैंपल। प्रतिदिन 250 लोगों के ब्लड सैंपल की होती है जांच, अब गंभीर मरीजों को पहले दिया जाएगा ब्लड।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 07:15 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 10:14 PM (IST)
केजीएमयू में अब इमरजेंसी के मरीजों को पहले मिलेगा खून
केजीएमयू में अब इमरजेंसी के मरीजों को पहले मिलेगा खून

लखनऊ, जागरण संवाददाता। केजीएमयू में अब गंभीर मरीजों को पहले खून देने की व्यवस्था की जाएगी। अभी गंभीर मरीज और सामान्य मरीजों के सैंपल एक साथ पैथालॉजी भेजे जाते हैं। ऐसे में ब्लड के सैंपल की क्रास मैचिंग कर ब्लड ग्रुप बताना और फिर खून देने की प्रक्रिया में समय लगता है। कई बार ऐसा हो जाता है कि गंभीर मरीजों को ब्लड नहीं मिल पाता और उनके तीमारदार परेशान होते हैं। ऐसे में इमरजेंसी के मरीजों को जल्द ब्लड मिले इसके लिए व्यवस्था की जा रही है।

केजीएमयू की ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने बताया कि अभी दो विभागों से मरीजों के सैंपल अलग-अलग कर भेजे जा रहे हैं। कौन गंभीर मरीज का सैंपल है और कौन कम गंभीर मरीज का। अब दो और विभाग इससे जुडऩे जा रहे हैं और आगे इससे सभी विभागों को जोड़ा जाएगा। अभी प्रतिदिन पैथालॉजी में 250 ब्लड के सैंपल भेजे जाते हैं। इसकी पहले क्रास मैचिंग करवाई जाती है और फिर उसके बाद ब्लड दिया जाता है। ऐसे में जाहिर है कि इमरजेंसी के मरीजों को कई बार ब्लड के लिए इंतजार करना पड़ता है। मगर इस प्रक्रिया से अब ऐसा नहीं होगा। इमरजेंसी के मरीज पहले ब्लड पा जाएंगे। यही नहीं खून के सैंपल भी खराब नहीं होंगे और टाइम भी बचेगा।

chat bot
आपका साथी