कोरोना काल में बिजली विभाग की अपील, उपभोक्ता मीटर रीडिंग लेकर जमा करे ई सुविधा केंद्रों में बिल

स्टोर रीडिंग करने पर उपभोक्ता को कई गुना जुर्माना भी देना पड़ सकता है। इसलिए जितनी बिजली खपत हो उसका बिल जरूर जमा करे। इंदिरा नगर आवासीय महासमिति ने भी मीटर रीडरों पर कोविड के दौरान पाबंदी लगाने की मांग मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार से की है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:55 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:55 AM (IST)
कोरोना काल में बिजली विभाग की अपील, उपभोक्ता मीटर रीडिंग लेकर जमा करे ई सुविधा केंद्रों में बिल
लखनऊ में नौ लाख उपभोक्ताओं में करीब पचास हजार करते हैं सेल्फ रीडिंग लेकर जमा।

लखनऊ, जेएनएन। बिजली उपभोक्ता अपने बिल स्वयं जमा कर सकेंगे। इसके लिए बिजली विभाग सेल्फ रीडिंग वालों को प्रोत्साहित किया है। इसके पीछे उददेश्य है कि सही समय पर बिल जमा हो जाए और कोविड 19 को देखते हुए ऐसे परिवार जो बाहरी व्यक्ति का प्रवेश अपने घर में नहीं करना चाहते हैं, उनको राहत मिलेगी। बशर्ते ऐसे उपभोक्ता रीडिंग की आडियो उसी दिन की बनाए, जिस तारीख को बिल जमा करना हो। स्टोर रीडिंग करने पर उपभोक्ता को कई गुना जुर्माना भी देना पड़ सकता है। इसलिए जितनी बिजली खपत हो, उसका बिल जरूर जमा करे। इंदिरा नगर आवासीय महासमिति ने भी मीटर रीडरों पर कोविड के दौरान पाबंदी लगाने की मांग मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार से की है। समिति ने कहा कि अब ई सुविधा केंद्र खुल गए हैं और उपभोक्ता केंद्र जाने लगे हैं, इसलिए मीटर रीडर का मूवमेंट रोका जाए।

राजधानी में करीब नौ लाख उपभोक्ता हैं। इनमें वाणिज्यक, घरेलू, औद्योगिक व कृषि के हैं। इनमें बिल समय से जमा करने वालों का ग्राफ शत प्रतिशत नहीं है। इसके कारण बिजली विभाग घाटे में चल रहा है। समय से बिल जमा हो सके, इसके लिए सेल्फ रीडिंग जो कई माह पहले बंद हो गई थी, उसे प्रोत्साहित करने के लिए फिर से किया है। उद्देश्य है कि तथ्य परक रीडिंग का आडियो बना ले और किसी कागज पर खाता संख्या लिख ले और फिर ई सुविधा जाकर जमा कर दे। इससे अधिक से अधिक बिल जमा हो सकेंगे। यही नहीं क्रेडिट व डेबिट कार्ड वाले उपभोक्ता भी अपने बिल जमा कर सकते हैं। एमडी सूर्य पाल गंगवार ने कहा कि पूर्व की भांति क्रेडिट व डेबिट कार्ड वालों का लाभ मिलता रहेगा। 

chat bot
आपका साथी