ऑनलाइन बिजली बिल जमा न होने से 40 हजार उपभोक्ता परेशान

लखनऊ जेएनएन। राजधानी में कार्ड पेमेंट से बिजली बिल जमा करने वालों के सामने पिछले कुछ दिन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 01:17 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 01:17 AM (IST)
ऑनलाइन बिजली बिल जमा न होने से 40 हजार उपभोक्ता परेशान
ऑनलाइन बिजली बिल जमा न होने से 40 हजार उपभोक्ता परेशान

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में कार्ड पेमेंट से बिजली बिल जमा करने वालों के सामने पिछले कुछ दिनों से परेशानी आ रही है। कारण किसी भी ई-सुविधा केंद्र में क्रेडिट व डेबिट कार्ड से पेमेंट स्वीकार नहीं किया जा रहा है। इसके चलते चालीस हजार बिजली के ऐसे उपभोक्ता हैं जो परेशान हैं। उपभोक्ता इसकी शिकायत भी अभियंताओं से कर चुके हैं, लेकिन समस्या जस की तस है। वहीं, उपभोक्ता नियमित रूप से ई-सुविधा केंद्रों से लौट रहे हैं। यह हाल राजधानी लखनऊ का है।

ई-सुविधा केंद्रों पर कार्यरत कर्मियों ने बताया कि कार्ड स्वैप नहीं हो रहे हैं, निजी बैंक को तकनीकी समस्या से अवगत करा दिया गया है, इसके बाद भी यह समस्या करीब एक सप्ताह से बरकरार है। वहीं, हर दिन ई-सुविधा केंद्रों से उपभोक्ताओं को लौटना पड़ रहा है। मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने समस्या का निवारण जल्द करवाने का आश्वासन दिया है।

हालांकि, इससे राजस्व की हानि होने के साथ ही ऑनलाइन बिलिग को बढ़ावा देने वाले विभाग के सामने मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। राजधानी में 74 ई-सुविधा केंद्र व पांच मोबाइल वैन के जरिए बिलिग की सुविधा है। फिलहाल ई-सुविधा केंद्रों पर कार्ड पेमेंट करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

डेबिट कार्ड से खूब जमा होते हैं बिल

बिजली बिल जमा करने वालों का एक वर्ग ऐसा भी है, जो डेबिट कार्ड से बिल जमा करता है और फिर सवा माह की निर्धारित तारीख तक उपभोक्ता के खाते से पैसा कट जाता है। इस दौरान उपभोक्ता सवा माह पैसे का इस्तेमाल दूसरे कामों में कर लेता है। ऐसे में, कार्ड पेमेंट काम न करने से इन उपभोक्ताओं के सामने समस्या खड़ी हो गई है।

chat bot
आपका साथी