UPSRTC Lucknow: QR Code कोड से यात्री ले सकेंगे ई-बसों का टिकट, कैशलेस होगा यात्रियों का सफर

नगरीय परिवहन विशेष तरह की इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन खरीदने जा रहा है। नगर बसों में क्यू आर कोड व्यवस्था की जाएगी जिससे यात्री आसानी से टिकट खरीद सकेंगे। परिवहन विभाग स्टेट बैंक के साथ मिलकर नगर बसों में यह व्यवस्था जल्द शुरू की जाएगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 12:34 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 03:47 PM (IST)
UPSRTC Lucknow: QR Code कोड से यात्री ले सकेंगे ई-बसों का टिकट, कैशलेस होगा यात्रियों का सफर
लखनऊ की नगर बसों में कैशलेस भुगतान की तैयारी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अब राजधानी लखनऊ की इलेक्ट्रिक बसों में भी कैशलेस सफर होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। नगरीय परिवहन न केवल विशेष तरह की इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन खरीदने जा रहा है बल्कि यात्रियों के लिए नगर बसों में क्यू आर कोड व्यवस्था की जाएगी जिससे यात्री आसानी से टिकट खरीद सकेंगे। परिवहन विभाग स्टेट बैंक के साथ मिलकर नगर बसों में यह व्यवस्था जल्द शुरू की जाएगी।

खरीदी जा रही हैं 100 विशेष ईटीएम: बसों में कैशलेस सफर के लिए विशेष तरह की 100 अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन खरीदी जा रही है जो सभी तरह के कार्ड पढ़ सकेंगी और लोगों के भुगतान की राह आसान हो जाएगी। इसके साथ ही कैश न होने पर दैनिक यात्री एटीएम कार्ड और वॉलेट से भी अपने टिकट का भुगतान कर सकेंगे।

रेजगारी की दिक्कत का होगा समाधान: देखा जाता है कि बसों में अक्सर छुट्टा पैसा न होने की वजह से परिचालक और सवारियों के बीच तकरार होती है। कैशलेस भुगतान से यात्रियों को राहत मिलेगी। साथ ही रेजगारी न होने से लोगों को मजबूरी में अपनी धनराशि परिचालक के पास छोड़कर नहीं जाना पड़ेगा।

इस ओर जल्द देना होगा ध्यान: बता दें कि नए किराए के लागू हुए स्लैब में पांच, 11, 16, 21, 26, 32 और 37 रुपये की दरे हैं। इसमें एक और दो रुपये के सिक्कों की ज्यादा जरूरत पड़ रही है। पहले ज्यादातर किराया पांच-पांच के अंतराल यानी दस, 15, 20, 30, 35 और 40 रुपये के अंक में था। इससे रूट पर टिकट खरीद के दौरान दिक्कतें नहीं होती थीं। वहीं अब किराये की दर बदलने से दिक्‍कतें बढ़ गईं हैं।

प्रबंध निदेशक सिटी बस पल्लव बोस ने कहा कि इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अगले हफ्ते बैठक में क्यू आर कोड के अलावा कैशलेस भुगतान के लिए सभी तरह के कार्ड को पढ़ने वाली नई सौ ईटीएम खरीदी जाने वाली हैं। आ रही सौ नई ई-बसों में इन मशीनों का इस्तेमाल होगा।

chat bot
आपका साथी