चुनाव आयोग ने लिया तैयारियों का जाएजा, नए पोलिंग बूथ और मतदान केंद्र बनाने का काम जल्द पूरे करने के निर्देश

Assembly Election 2022 UP मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बुधवार को जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिलाधिकारियों से 1500 के बजाय 1200 मतदाताओं के आधार पर पोलिंग बूथ बनाए जाने की रिपोर्ट की जानकारी ली।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:39 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:13 AM (IST)
चुनाव आयोग ने लिया तैयारियों का जाएजा, नए पोलिंग बूथ और मतदान केंद्र बनाने का काम जल्द पूरे करने के निर्देश
आयोग की स्वीकृति मिलने के बाद प्रदेश में पोलिंग बूथ व मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ जाएगी।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बुधवार को जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिलाधिकारियों से 1500 के बजाय 1200 मतदाताओं के आधार पर पोलिंग बूथ बनाए जाने की रिपोर्ट की जानकारी ली। प्रदेश में इस वक्त करीब एक लाख 63 हजार पोलिंग बूथ और 92 हजार मतदान केंद्र हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी चुनाव के लिए 1200 मतदाताओं पर एक पोलिंग बूथ बनाने का निर्णय लिया है। इसी के तहत प्रदेश में नए पोलिंग बूथ व मतदान केंद्र बनाने का काम चल रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी जिलों से नए पोलिंग बूथ बनाने का प्रस्ताव एकत्र कर केंद्रीय चुनाव आयोग भेजा जाएगा। आयोग की स्वीकृति मिलने के बाद प्रदेश में पोलिंग बूथ व मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिलाधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची में जिले में कोई भी मतदाता शामिल होने से रह न जाए। मतदाता सूची में नाम, पता या फिर अन्य ब्यौरे में संशोधन के लिए आए आवेदन पत्रों के निस्तारण जल्द से जल्द किया जाए। आनलाइन आवेदन पत्रों के निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

chat bot
आपका साथी