'बाबर की औलाद' टिप्पणी पर चुनाव आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को जारी किया नोटिस

चुनाव आयोग ने बाबर की औलाद टिप्पणी पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को नोटिस जारी किया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 02 May 2019 09:52 PM (IST) Updated:Fri, 03 May 2019 08:43 AM (IST)
'बाबर की औलाद' टिप्पणी पर चुनाव आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को जारी किया नोटिस
'बाबर की औलाद' टिप्पणी पर चुनाव आयोग ने सीएम योगी आदित्यनाथ को जारी किया नोटिस

लखनऊ, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली बयानबाजियों के खिलाफ चुनाव आयोग ने कड़ा रुख अपनाए हुए है। चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को संभल में एक चुनावी सभी के दौरान 'बाबर की औलाद' टिप्पणी करने पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग की इस नोटिस का उन्हें 24 घंटे के भीतर जवाब देना है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने चुनाव आयोग को 20 अप्रैल को रिपोर्ट दी थी, जिसमें योगी आदित्यनाथ के भाषण की वीडियो क्लिप भेजी गई थी। योगी आदित्यनाथ ने संभल में चुनावी सभा के दौरान कहा था कि 'कांग्रेस की सरकार में डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे, उन्होंने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। कांग्रेस कौन सी राजनीति कर रही है।' योगी ने कहा था कि 'एक बार संसद में बैठा था तो संयोग से संभल से जो वर्तमान प्रत्याशी हैं, मैने इनसे पूछा कि भाई तुम्हारे पूर्वज कहां से हैं, तो ये सज्जन बोल पड़े कि हम बाबर की औलाद हैं। क्या आप लोग बाबर की औलाद कहने वालों और बजरंगबली के विरोधियों के हाथ में देश की बागडोर सौपेंगे।' 

आदर्श चुनाव संहिता के प्रावधान का हवाला देते हुए आयोग ने कहा कि कुछ भी ऐसा नहीं किया जा सकता, जिससे दो समुदायों के बीच भेदभाव या नफरत की भावना पैदा हो। आयोग ने योगी आदित्यनाथ को नोटिस देते हुए मुख्यमंत्री से 24 घंटे में जवाब देने को कहा है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए निर्णय लिया जाएगा।

इससे पहले 15 अप्रैल को चुनाव आयोग ने विवादित बयान देने पर मुख्यमंत्री योगी पर 72 घंटे की पाबंदी लगा दी थी। इस दौरान उन पर चुनावी सभा करने या मीडिया से बात करने पर भी रोक थी। इससे पहले 5 अप्रैल को भी आयोग ने सीएम योगी को उनके 'मोदीजी की सेना' टिप्पणी को लेकर भी एतराज जताया था, हालांकि, उनके खिलाफ कोई सख्त कदम नहीं उठाया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी