UP Panchayat Chunav: वोटर लिस्ट में नाम रह गया तो चिंता न करें, निर्वाचन आयोग ने दिया एक और मौका

UP Panchayat Chunav निर्वाचन आयोग ने ऐसे लोगों को फिर से मौका दिया है जिनका नाम वोटर लिस्ट में रह गया है या नाम में कोई त्रुटि हो गई है। यह मौका इसलिए दिया जा रहा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति मताधिकार का प्रयोग करने से न रह जाए।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:43 PM (IST) Updated:Fri, 29 Jan 2021 10:18 AM (IST)
UP Panchayat Chunav: वोटर लिस्ट में नाम रह गया तो चिंता न करें, निर्वाचन आयोग ने दिया एक और मौका
निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने व संशोधित करने का दिया मौका।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव जल्द होने वाले हैं। इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी तेज कर दी है। इस क्रम में निर्वाचन आयोग ने 71 जिलों की मतदाता सूची 22 जनवरी, 2021 को जारी कर दी है। अभी गोंडा, संभल, मुरादाबाद एवं गौतमबुद्धनगर की मतदाता सूची जारी नहीं की गई है। इन जिलों में चुनाव आयोग पुनरीक्षण अभियान चलाएगा। इसके लिए फरवरी के पहले सप्ताह में अधिसूचना जारी की जाएगी। इस बीच निर्वाचन आयोग ने ऐसे लोगों को फिर से मौका दिया है जिनका नाम वोटर लिस्ट में रह गया है या नाम में कोई त्रुटि हो गई है। आयोग का कहना है कि यह मौका इसलिए दिया जा रहा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न रह जाए। 

निर्वाचन आयोग के अनुसार यदि वोटर लिस्ट में किसी पात्र व्यक्ति का नाम छूट गया है, नाम में कोई गलती है या फिर कोई अपात्र व्यक्ति नाम लिस्ट में शामिल हो गया है, तो वे अनंतिम वोटर लिस्ट जारी होने के बाद भी आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा 22 जनवरी, 2021 को अनंतिम वोटर लिस्ट जारी होने के बाद से जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा चुनाव कराने की नोटिस जारी होने तक लागू रहेगी। इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी पात्र व्यक्ति वोटर लिस्ट में छूट न जाए और किस अपात्र व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में शामिल न हो सके।

बता दें कि यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आयोग द्वारा चार दिसंबर को मतदाता सूची के वृहद पुनरीक्षण की अधिसूचना जारी की गई थी। अधिसूचना के मुताबिक 22 जनवरी, 2021 को ज्यादातर जिलों की मतदाता सूची का अंतिम रूप से प्रकाशन कर दिया गया। आयोग के अनुसार अबकी चुनाव में लगभग 12.50 करोड़ मतदाता होंगे। मतदाता सूची को अंतिम रूप देने के लिए चलाए गए वृहद पुनरीक्षण अभियान में जहां 2,10,40,979 नाम जोड़े गए वहीं 1,08,74,562 नामों को सूची से हटाया गया। 39,36,027 नामों में संशोधन किया गया है। कुल ग्रामीण आबादी में अब 67.45 फीसद मतदाता हैं। सर्वाधिक 76 से लेकर 61 फीसद तक मतदाता हैं। गौरतलब है कि वर्ष 2015 के पंचायत चुनाव में मतदाताओं की संख्या 11.74 करोड़ थी।

निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया। राज्य के जो लोग आगे आने वाले पंचायत चुनाव में अपना मतदान देना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना होगा। उत्तर प्रदेश के लोग ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आसानी से अपना और अपने परिवार का नाम देख सकते हैं। वोटर लिस्ट में नाम देखने के साथ-साथ मतदाता पर्ची भी डाउनलोड कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी