यूपी में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को चार मार्च से लगेगा कोरोना का टीका, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने सदन में दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को कोरोना टीका लगाने के लिए मार्च से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने का फैसला किया है। कोरोना टीकाकरण के लिए ऐसे बुजुर्गों का विवरण कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:59 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:59 PM (IST)
यूपी में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को चार मार्च से लगेगा कोरोना का टीका, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने सदन में दी जानकारी
यूपी में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को चार मार्च से लगेगा कोरोना का टीका।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत (सॉफ्ट लांच) चार मार्च को होगी। यह भी बताया कि जल्द ही कोरोना टीकाकरण की जिम्मेदारी निजी क्षेत्र को भी सौंपी जाएगी, जो निर्धारित शुल्क पर वैक्सीन लगाएगा। केंद्र सरकार अगले दो दिनों में यह तय कर लेगी।

गुरुवार को विधान परिषद में प्रश्नकाल के दौरान सपा एमएलसी शतरूद्र प्रकाश के सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को कोरोना टीका लगाने के लिए मार्च से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने का फैसला किया है। कोरोना टीकाकरण के लिए ऐसे बुजुर्गों का विवरण कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। बुजुर्गों का डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड करने की प्रक्रिया अभी तैयार नहीं है। इसके लिए गाइडलाइंस दो दिन में तैयार होने की उम्मीद है। इस गाइडलाइंस के जरिये यह बताया जाएगा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का ब्योरा कोविन पोर्टल पर कैसे अपलोड किया जाए।

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों की संख्या लगभग 3.5 करोड़ है। इस आधार पर बुजुर्गों के लिए प्रदेश में टीके की लगभग छह करोड़ डोज की जरूरत होगी। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। यह भी बताया कि कोरोना टीके की एक्सपायरी डेट बनने के बाद छह महीने है। लिहाजा तैयार होने के छह महीने के अंदर टीका लग जाना चाहिए। कोरोना टीके को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में इससे अब तक किसी की भी मौत नहीं हुई है।

अब तक 11.72 लाख कार्यकर्ताओं को लगा टीका : स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने सदन को बताया कि बीती 18 फरवरी तक प्रदेश को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की 5,87,920 डोज और एस्ट्राजेनिका की कोविशील्ड वैक्सीन के 32,04,890 डोज प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 11,72,734 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 76.7 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और 61.3 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली डोज लगायी जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी