Smart City Mission: लखनऊ को स्मार्ट बनाने की कवायद तेज, पानी; यातायात और सफाई पर जोर देने का सुझाव

लखनऊ शहर को अन्य योजनाओं के साथ ही पानी सीवरेज कूड़ेदान यातायात की बहुत आवश्यकता है। इसके बिना कोई भी योजना अधूरी रहेगी। शहर को साफ सुथरा और स्मार्ट बनाने पर हुए मंथन में अधिकारियों से लेकर प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

Vikas MishraThu, 29 Jul 2021 09:02 AM (IST)
स्मार्ट सिटी कार्यालय में लखनऊ स्मार्ट सिटी की पांचवीं सिटी एडवाइजरी फोरम की बैठक में यह सुझाव आए।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। शहर को अन्य योजनाओं के साथ ही पानी सीवरेज, कूड़ेदान, यातायात की बहुत आवश्यकता है। इसके बिना कोई भी योजना अधूरी रहेगी। शहर को साफ सुथरा और स्मार्ट बनाने पर हुए मंथन में अधिकारियों से लेकर प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। हर किसी ने अपने अपने सुझाव दिए और सफाई के साथ ही कूड़ादान लगाने और पेयजल का इंतजाम करने पर जोर दिया। अधिकांश का जोर था कि सफाई इंतजाम को पहले बेहतर बनाया जाए। स्मार्ट सिटी कार्यालय में लखनऊ स्मार्ट सिटी की पांचवीं सिटी एडवाइजरी फोरम (सीएएफ) की बैठक में यह सुझाव आए। लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने बैठक में उठाए गए सभी बिंदुओं का समाधान निकालने का आश्वासन दिया। 

बैठक में स्मार्ट सिटी मिशन की कई परियोजनाओं पर चर्चा की गई इसमे आईटीएमएस, बे्रल स्मार्ट क्लास, फसाड लाइट, पार्क सौंदर्यीकरण, पेंट माई सिटी, 311 मोबाइल ऐप, इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, ओपन जिम, फ्री-वाईफाई, स्मार्ट कूड़ेदान, फुट ओवर ब्रिज और अर्बन मोबिलिटी नोड्स आदि पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान उपस्थित लोगों ने पानी सीवरेज, कचरा कूड़ेदान, यातायात और कई अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की एवं सुझाव साझा किए। बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया ऑनलाइन जुड़ी थी, जबकि, कैंट क्षेत्र से विधायक सुरेश कुमार तिवारी, एमएलसी उमेश द्विवेदी, सांसद व रक्षा मंत्री के प्रतिनिधि डा. राघवेन्द्र शुक्ला, पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स से मनीष खेमका भी मौजूद थे। 

तमाम काम अधूरे हैंः स्मार्ट सिटी में कैसरबाग व उससे जुड़े इलाकों को शामिल किया गया है। लेकिन योजनाओं पर तेजी से काम न होने से वे अधूरी पड़ी है। सीवर लाइन तक अभी नहीं पड़ पाई है तो खोदी गई सड़कों को भी नहीं बनाया जा रहा है। इसी तरह स्मार्ट पार्किंग से लेकर स्मार्ट हेल्थ एटीएम तक की योजना परवान नहीं चढ़ पा रही हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.