Uttar Pradesh Weather News: पूरे प्रदेश में दिखा टाक्टे तूफान का असर, बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश

Uttar Pradesh Weather News पिछले कई दिनों से लोग अपेक्षाकृत स्वच्छ हवा में सांस ले रहे थे। लेकिन पिछले दो दिन से हवा में प्रदूषण बढऩे लगा है। सोमवार को बंदी के बावजूद एक्यूआइ बढ़कर 159 रिकार्ड किया गया।

Anurag GuptaPublish:Mon, 17 May 2021 09:43 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:44 PM (IST)
Uttar Pradesh Weather News: पूरे प्रदेश में दिखा टाक्टे तूफान का असर, बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश
Uttar Pradesh Weather News: पूरे प्रदेश में दिखा टाक्टे तूफान का असर, बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश

लखनऊ, जेएनएन। टाक्टे तूफान और पश्चिमी विक्षोभ का असर सोमवार को राजधानी समेत पूरे प्रदेश में दिखा। दिन में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तूफान पर पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश में रहेगा। कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ बारिश होगी, तो कहीं हल्की बूंदाबांदी।सोमवार को लखनऊ में सुबह से ही बादल छाए थे। दिन में कई बार बूंदाबांदी हुई। कुछ स्थानों पर हल्की बौछारें भी पड़ीं। मौसम में इस बदलाव के चलते अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 7.7 डिग्री नीचे लुढ़क गया। तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह रविवार के मुकाबले लगभग सात डिग्री कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री की वृद्धि दर्ज गई। न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री रिकार्ड हुआ। यह सामान्य के मुकाबले चार डिग्री अधिक रहा। दक्षिणी पूर्वी हवाएं नमी लेकर आ रही हैं। इसके चलते वातावरण में आद्र्रता 72 प्रतिशत रिकार्ड की गई।

मौसम केंद्र, लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि अगले दो-तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ के साथ तूफान का असर प्रदेश में देखा जाएगा। बादल छाए रहेंगे और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की आशंका है। इससे मौसम सुहाना हो जाएगा। पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी तेज हवाएं चल सकती हैं।

बढ़ने लगा वायु प्रदूषण

पिछले कई दिनों से लोग अपेक्षाकृत स्वच्छ हवा में सांस ले रहे थे। लेकिन, पिछले दो दिन से हवा में प्रदूषण बढऩे लगा है। सोमवार को बंदी के बावजूद एक्यूआइ बढ़कर 159 रिकार्ड किया गया। यह रविवार के मुकाबले 38 यूनिट अधिक रहा। रविवार को एक्यूआइ 128 रिकार्ड किया गया था।