सपा सांसद आजम खां से जेल में ईडी ने जौहर यूनिवर्सिटी को लेकर पूछे 60 सवाल, रिमांड पर लेने की तैयारी

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने सोमवार को सीतापुर जेल में समाजवादी पार्टी की सरकार के पूर्व मंत्री व रामपुर के सांसद आजम खां से करीब पांच घंटे पूछताछ की। जौहर यूनिवर्सिटी में हुई धांधली को लेकर आजम खां से सवाल किए गए।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:08 PM (IST)
सपा सांसद आजम खां से जेल में ईडी ने जौहर यूनिवर्सिटी को लेकर पूछे 60 सवाल, रिमांड पर लेने की तैयारी
ईडी की टीम ने सीतापुर जेल में सपा सांसद आजम खां से करीब पांच घंटे पूछताछ की।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने सोमवार को सीतापुर जेल में समाजवादी पार्टी की सरकार के पूर्व मंत्री व रामपुर के सांसद आजम खां से करीब पांच घंटे पूछताछ की। जौहर यूनिवर्सिटी में हुई धांधली को लेकर आजम खां से सवाल किए गए। ईडी ने इस मामले में आजम के खिलाफ प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत दर्ज केस दर्ज किया है। अदालत की अनुमति लेकर ईडी ने सीतापुर जेल में आजम से पूछताछ शुरू की है, जो तीन दिनों तक और जारी रहेगी।

ईडी की टीम ने मुख्य रूप से जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए हुई फंडिंग, डोनेशन, संपत्तियों की खरीद फरोख्त को लेकर सपा सांसद आजम खां से 60 से ज्यादा सवाल किए। ईडी के ज्वाइंट डायरेक्टर राजेश्वर सिंह का कहना है कि पूर्व मंत्री से कई बिंदुओं पर पूछताछ की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि आजम खां की कुछ कंपनियों की जानकारी भी सामने आई है। ईडी आगे आजम को रिमांड पर लेकर भी पूछताछ कर सकती है। इसके लिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र दाखिल किये जाने की तैयारी है।

बताया गया कि सोमवार दोपहर ईडी, लखनऊ कार्यालय के डिप्टी डायरेक्टर चंदन पुगलिया और एसिस्टेंट डायरेक्टर पंकज त्रिपाठी सीतापुर जेल पहुंचे और आजम खां से पूछताछ शुरू की। इस दौरान आजम की विधायक पत्नी तंजील फातिमा भी मौजूद थीं, जो आजम से मुलाकात करने आई थीं।

आजम खां के अलावा उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम से भी कई सवाल किए गए। खासकर जौहर यूनिवर्सिटी के लिए सस्ते दामों पर खरीदी गई जमीन को लेकर पूछताछ की गई। हालांकि अधिकतर सवालों पर आजम खां चुप्पी साधे रहे। अधिकारियों ने उनसे विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा जौहर यूनिवर्सिटी को दी गई करोड़ों रुपये की रकम को लेकर भी सवाल किये। ईडी को डोनेशन के जरिए काले धन को खपाए जाने का भी संदेह है। मंगलवार को आजम से विदेशों से दान में मिली रकम को लेकर पूछताछ की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमित होने के बाद आजम खां दो बार इलाज के लिए लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती हो चुके हैं। हाल ही में वह दोबारा इलाज के बाद वापस सीतापुर जेल भेजे गए थे। ईडी ने जौहर यूनिवर्सिटी में आर्थिक अनियमितता के मामले में अगस्त 2019 में आजम खां के विरुद्ध मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था।

माफिया मुख्तार और अतीक से भी होगी पूछताछ : ईडी जल्द बांदा जेल में निरुद्ध माफिया मुख्तार अंसारी और गुजरात की साबरमती जेल में बंद अतीक अहमद से भी जल्द पूछताछ करेगा। ईडी के प्रार्थनापत्र पर प्रयागराज की अदालत ने ईडी की प्रयागराज यूनिट के डिप्टी डायरेक्टर मनीष कुमार यादव और असिस्टेंट इंफोर्समेंट आफिसर सौरभ कुमार को बांदा जेल में मुख्तार से पूछताछ करने की अनुमति दी है। ईडी की प्रयागराज यूनिट ने मुख्तार के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। वहीं अतीक से साबरमती जेल में इसी माह के भीतर पूछताछ होगी। इसके लिए अदालत ने डिप्टी डायरेक्टर मनीष कुमार यादव, असिस्टेंट इंफोर्समेंट आफिसर सौरभ कुमार व मोहित सिंघल को जेल में पूछताछ करने की अनुमति दी है।

chat bot
आपका साथी