UP Weather Forecast: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी की आशंका, गरज के साथ पड़ सकती हैं बौछारें

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर रविवार को धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक-दो दिन मौसम शुष्क बना रहेगा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 09:44 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 09:44 AM (IST)
UP Weather Forecast: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी की आशंका, गरज के साथ पड़ सकती हैं बौछारें
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक-दो दिन मौसम शुष्क बना रहेगा।

लखनऊ, जेएनएन। शनिवार को मौसम साफ हो गया जिसके चलते सुबह से ही तेज धूप थी। इसका असर तापमान पर देखने को मिला। दिन में  गर्मी  बढ़ गई  हालांकि  शाम को  पूर्वी हवाओं ने  राहत पहुंचाई। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह शुक्रवार की अपेक्षा लगभग तीन डिग्री अधिक रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान में शुक्रवार की अपेक्षा दो डिग्री से अधिक की कमी रिकॉर्ड की गई। न्यूनतम तापमान सामान्य के मुकाबले 1.3 डिग्री कम 24.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिन मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर रविवार को धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक-दो दिन मौसम शुष्क बना रहेगा।

प्रदूषण पर दिखा लॉकडाउन का असर: वायु प्रदूषण में निरंतर गिरावट का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 97 की रेंज में रिकॉर्ड किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के बुलेटिन के अनुसार यह संतोषजनक श्रेणी में आता है। लंबे अरसे के बाद राजधानीवासियों को दूषित हवाओं से बड़ी राहत मिली है। लॉकडाउन के चलते जहां सड़कों पर सन्नाटा है। वहीं तमाम औद्योगिक प्रतिष्ठान भी बंद है। इन सब का असर वायु प्रदूषण पर साफ नजर आ रहा है। शुक्रवार को एक्यूआई 115 रिकॉर्ड किया गया था। शनिवार को इसमें अट्ठारह यूनिट की कमी दर्ज की गई और एक्यूआई 97 के संतोषजनक स्तर में रिकॉर्ड हुआ। कोरोना के चलते बीते वर्ष भी प्रदूषण स्तर में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई थी। अच्छी बात यह है कि महामारी के दौर में लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का मौका मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी