Dussehra 2020: आज लखनऊ के ऐशबाग में जलेगा कोरोना का रावण, उप मुख्यमंत्री करेंगे दहन

Dussehra 2020 कोरोना संक्रमण के चलते नहीं मिली अनुमति शहर में मात्र दो स्थानों पर होगा दहन। गोमतीनगर के बड़ी जुगौली व कानपुर रोड के एलडीए कॉलोनी और राजाजीपुरम में अनुमति नही मिली तो अन्य स्थानों पर कोरोना संक्रमण के चलते दहन स्थगित कर दिया गया।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:48 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 03:58 PM (IST)
Dussehra 2020: आज लखनऊ के ऐशबाग में जलेगा कोरोना का रावण, उप मुख्यमंत्री करेंगे दहन
Dussehra 2020: कोरोना संक्रमण के चलते नहीं मिली अनुमति, शहर में मात्र दो स्थानों पर होगा दहन।

लखनऊ, जेएनएन। Dussehra 2020: रामलीला मंचन के बाद अब रावण दहन में भी कोरोना का ग्रहण लग गया है। एक दर्जन स्थानों पर हर साल होने वाला रावण दहन इस बार ऐशबाग और डालीगंज में होगा। गोमतीनगर के बड़ी जुगौली व कानपुर रोड के एलडीए कॉलोनी और राजाजीपुरम में अनुमति नही मिली तो अन्य स्थानों पर कोरोना संक्रमण के चलते दहन स्थगित कर दिया गया।

गोमती नगर के बड़ी जुगौली के अजय यादव ने बताया कि रामलीला की अनुमति नहीं मिली तो रावण दहन की अनुमति का इंतजार है। अनुमति मिलेगी तो रावण जलेगा। कानपुर रोड एलडीए कॉलोनी के अनिल कुमार ने बताया कि सुरक्षा कारणों से रावण दहन नहीं होगा। एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड सेक्टर-एफ के अरविंद मिश्रा ने बताया कि भीड़ को रोकने के लिए रावण दहन व रामलीला स्थगित रहेगी।

ऐशबाग रामलीला मैदान में कोरोना मुक्त का संदेश देने वाले 70 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन रविवार को शाम सात बजे से हाेगा। रामलीला समिति के अध्यक्ष हरिश्चंद्र अग्रवाल ने बताया कि दहन का प्रसारण रामलीला समिति की वेबसाइट व सोशल मीडिया पर होगा। उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा कोरोना के रावण का दहन करेंगे। संयोजक आदित्य द्विवेदी ने बताया कि दर्शकों का प्रवेश वर्जित होगा। आतिशबाजी के साथ दहन हाेगा। पदाधिकारियों को ही अंदर अाने की अनुमति होगी। डालीगंज के मौसमगंज रामलीला समिति के निर्देशक शिव कुमार ने बताया कि 25 को छोटा पुतला जलाया जाएगा।

रावण मंदिर में होगी पूजा

लक्ष्मण नगरी में स्थापित रावण मंदिर में रविवार को सुबह 10 बजे पूजा होगी। विष्णु त्रिपाठी लंकेश सुबह 10 बजे पूजन के साथ ही प्रसाद वितरण करेंगे। श्री बाल शिशु रामलीला में चार दशक से अधिक समय से रावण का किरदार निभाने वाले लंकेश हर सालू पूजा करते हैं। रामलीला समिति के महामंत्री राजकुमार वर्मा ने बताया कि दशहर के बाद रामलीला होती है। रामलीला मंचन को लेकर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। परंपरा के निर्वहन के लिए आयोजन किया जाएगा।

ओम ब्राह्मण सभा की ओर से होगी प्रार्थना

ओम ब्राह्मण महासभा की अोर से दशहरे पर विशेष जाप के साथ कोरोना मुक्त समाज की कामना की जाएगी। संस्थापक धनंजय द्विवेदी ने बताया कि दोपहर तीन बजे संरक्षक अनुराग पांडेय के सानिध्य में चौक में परशुराम जी की पूजा-अर्चना होगी। समाज के लाेग पूजन में शामिल होंगे।

विजय दशमी पर आतिशबाजी

राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति की ओर से इस बार काेरोना संक्रमण के चलते शोभायात्रा के बजायाचौराहों को सजाया जाएगा और आतिशबाजी होगी। समिति की ओर से अयोध्या से लेकर राजधानी के 125 से अधिक स्थलों या चौराहों को सुसज्जित करने की तैयारी है। 25 को सुबह 10 बजे गोमती नगर स्थित प्रतीक स्थल से पांच वाहनों से निकलकर समिति के पदाधिकारी शहर की परिक्रमा करेंगे। प्रतीक स्थल पर शाम 5:30 से 7:30 बजे तक आतिशबाजी होगी।

बिकने लगा रेडीमेड रावण, खरीदार का इंतजार

यदि आप अपने घर के आसपास रावण का पुतला जलाना चाहते हैं तो अपने इलाके के टिम्बर स्टोर से संपर्क करके अपनी पसंद का रावण बनवा सकते हैं। रायबरेली रोड के उतरेटिया रेलवे पुल के पास तो रावण के पुतलों की मंडी लगती है। राजधानी ही नहीं आसपास के जिलों से भी लोग रावण के पुतले को खरीदने आते हैं। बावजूद इसके कोई खरीदार नहीं आ रहा है। उतरेटिया में सबसे छोटे (पांच फीट) पुतले की कीमत 800 से 1000 रुपये है। ऑर्डर पर 20 फीट का पुतला दो से आठ हजार रुपये में मिलेगा। अभी कोई ऑर्डर नहीं आया है। विक्रेता कलीम ने बताया कि कोई अपने घर के लिए पांच फीट का रावण ले जाते हैं। अभी कोई खरीदने वाला नहीं आया है। रावण का पुतला बना रहे त्रिवेणी नगर के सुनील पिछले छह वर्षों से यह काम कर रहे हैं। डालीगंज बांसमंडी रोड पर रावण का पुतला बनाकर बेचने वाले सुनील बताते हैं कि इस बार बांस महंगा होने से कीमत बढ़ गई है। पिछले साल 25 फीट का जो बांस 500 रुपये में था वह इस बार 800 रुपये में हो गया है। अभी तक कोई खरीदार नहीं आया है।  

इन इलाकों में मिलेगा रावण 

डालीगंज, उतरेटिया ओवर ब्रिज, त्रिवेणीनगर सीतापुर रोड के अलावा टिम्बर स्टोर से संपर्क कर रावण बनवाया जा सकता है। निगोहां, नगराम और मोहनलालगंज में भी रावण तैयार हो रहे हैं।

यहां मिलेगा पटाखा

रकाबगंज और यहियागंज में पटाखे की थोक दुकानों पर रावण के लिए पटाखा खरीदा जा सकता है। आइआइएम रोड के अलावा नगराम व गोसाईगंज क्षेत्र में भी लाइसेंसी पटाखा बनाने वाले कारीगरों से भी पटाखा खरीदा जा सकता है। 

जैसा रावण, वैसा दाम

पांच फीट : 800-1000

सात फीट : 1500-2500

10 फीट : 3500-5000

20 फीट : 2000 से 8000

(दाम रुपये में)

chat bot
आपका साथी