दुधवा व पीलीभीत टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए 15 नवंबर से खुलेंगे, बाढ़ के कारण बढ़ाया गया पर्यटन सत्र

दुधवा नेशनल पार्क पीलीभीत टाइगर रिजर्व व कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार अब 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे। पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 10 Nov 2021 07:05 AM (IST)
दुधवा व पीलीभीत टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए 15 नवंबर से खुलेंगे, बाढ़ के कारण बढ़ाया गया पर्यटन सत्र
दुधवा नेशनल पार्क, पीलीभीत टाइगर रिजर्व व कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार अब 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। दुधवा नेशनल पार्क, पीलीभीत टाइगर रिजर्व व कतर्नियाघाट वन्य जीव विहार अब 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खुल जाएंगे। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा के साथ ही कोविड-प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखने के निर्देश दिए गए हैं।

यूं तो ईको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस साल पर्यटन सत्र एक नवंबर से शुरू करने का निर्णय लिया था, किंतु बारिश व बाढ़ के कारण इसे बाद में स्थगित करना पड़ा। 15 नवंबर से पर्यटन सत्र शुरू करने के लिए मंगलवार को फिर समीक्षा की गई। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य जीव पवन कुमार शर्मा, प्रबंध निदेशक वन निगम संजय सिंह, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रोजेक्ट टाइगर कमलेश कुमार ने तीनों ही स्थानों के वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक कर 15 से पर्यटकों के लिए खोलने की संस्तुति कर दी गई है।

पवन कुमार शर्मा ने कहा कि दुधवा नेशनल पार्क के सठियाना रेंज व अन्य स्थानों पर जहां संपर्क मार्ग अभी भी क्षतिग्रस्त उसे शीघ्र मरम्मत कराया जाए। पर्यटकों की सुरक्षा की दृष्टि से इन क्षेत्रों में भ्रमण की अनुमति न दी जाए। वन निगम के प्रबंध निदेशक ने कहा कि जिन पर्यटकों ने एक नवंबर से 14 नवंबर के बीच पर्यटक आवास की आनलाइन बुकिंग पहले से कर ली थी वह 15 नवंबर के बाद किसी भी दूसरी तिथि में आरक्षण करा सकते हैं। यदि पर्यटक अपनी धनराशि वापस लेना चाहते हैं तो उसका भी विकल्प वेबसाइट पर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी