COVID-19 Update: डीआरडीओ ने लखनऊ में युद्ध स्तर पर शुरू किया अस्पताल बनाने का काम

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम के होल्डिंग एरिया सहित कई सेक्टर में आकार लेने लगा अस्पताल।

डीआरडीओ लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में 300 बेड वाले कोविड केअर अस्पताल को बनाएगा। खास बात यह है कि इस अस्पताल में ऑक्सीजन वाले एल 2 श्रेणी के बेड के साथ वेंटिलेटर वाले आईसीयू वार्ड भी उपलब्ध होंगे।

Rafiya NazMon, 19 Apr 2021 07:04 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। दिल्ली के बाद डीआरडीओ को जो मिशन मोड पर जिस कोविड केअर अस्पताल का निर्माण करना है।।उसका काम सोमवार को तेजी पकड़ने लगा।डीआरडीओ की टीम ने अवध शिल्प ग्राम के बाहरी परिषर में होल्डिंग एरिया बनाने का काम सोमवार को शुरू कर दिया।।अस्पताल के ले आउट के अनुसार ही यहां सभी ब्लाकों का अलग अलग आकार दिया जाएगा।

डीआरडीओ लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में 300 बेड वाले कोविड केअर अस्पताल को बनाएगा। खास बात यह है कि इस अस्पताल में ऑक्सीजन वाले एल 2 श्रेणी के बेड के साथ वेंटिलेटर वाले आईसीयू वार्ड भी उपलब्ध होंगे। डीआरडीओ के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अस्पताल बनाने में  सेना की भी मदद ली जा रही है। मौजूदा पक्के ढांचे का इस्तेमाल वार्ड तैयार करने में किया जाएगा।।इससे ऑक्सीजन आपूर्ति, वेंटिलेटर कनेक्शन और एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम को बिना देरी के चलाया जा सकेगा। अस्पताल में तैनात होने वाले डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के ठहरने और रोगियों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग के लिए भी अलग ब्लॉक बनाये जाएंगे। जिन एम्बुलेंस से कोरोना संक्रमित रोगियों को लाया जाएगा।।उनके लिए भी एक होल्डिंग ब्लॉक बनेगा।।जिससे एक साथ कई मरीजो के आने पर उनको अधिक देर रात इंतजार न करना पड़े। इस कोविड केअर अस्पताल को बनाने में डीआरडीओ की तकनीकी टीम की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह टीम जल्द ही अपना ट्रायल रन भी करेगी।।जिससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि सभी मेडिकल उपकरण ठीक से काम कर रहे हैं या नही। अस्पताल शुरू करने में कम से कम समय लगने पर ही डीआरडीओ का विशेष ध्यान है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.