अवध शिल्प ग्राम में तेजी से बन रहा अस्पताल, ऑक्सीजन से लेकर ICU के इंतजाम में जुटा DRDO

डीआरडीओ अवध शिल्प ग्राम में 300 बेड का कोविड केअर अस्पताल बना रहा है। ऐसे में डीआरडीओ ने अवध शिल्प ग्राम के प्रेक्षागृह में ऑक्सीजन वाले एल 2 श्रेणी के वार्डो के ब्लॉक को बनाना शुरू कर दिया है। इसके आसपास बने पक्के कमरों को आईसीयू में तब्दील किया जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 09:28 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:44 AM (IST)
अवध शिल्प ग्राम में तेजी से बन रहा अस्पताल, ऑक्सीजन से लेकर ICU के इंतजाम में जुटा DRDO
डीआरडीओ अवध शिल्प ग्राम में 300 बेड का कोविड केअर अस्पताल बना रहा है।

लखनऊ, जेएनएन। शहर में जब एक एक बेड के लिए कोरोना संक्रमित रोगी भटक रहे हैं। वही दूसरी ओर डीआरडीओ भी तेजी से अवध शिल्प ग्राम में कोविड केअर अस्पताल बनाने में जुट है। डीआरडीओ की देश के कई शहरों से आई टीम बेड बनाने,उसमें ऑक्सीजन और ऑक्सीजन की सुविधा देने में जुट गया है।

डीआरडीओ अवध शिल्प ग्राम में 300 बेड का कोविड केअर अस्पताल बना रहा है। ऐसे में डीआरडीओ ने अवध शिल्प ग्राम के प्रेक्षागृह में ऑक्सीजन वाले एल 2 श्रेणी के वार्डो के ब्लॉक को बनाना शुरू कर दिया है, जबकि इसके आसपास बने पक्के कमरों को आईसीयू में तब्दील किया जाएगा। डीआरडीओ के अधिकारियों के मुताबिक वैसे तो दिल्ली वाला अस्पताल सात दिन में तैयार हो गया था, लेकिन लखनऊ में कई ब्लॉक का निर्माण और फिर बाहर से ऑक्सीजन व वेंटिलेटर के लिये कई एजेंसियों से संपर्क किया गया है।

पहले चरण में होल्डिंग एरिया सहित सभी ब्लाकों के निर्माण का काम तीन से चार दिन में पूरा कर लिया जाएगा।इसके बाद बेड में आईसीयू और ऑक्सीजन उपकरणों को असेंबल किया जाएगा। यह काम होते ही एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम का ड्राई रन होगा। इस बीच लखनऊ के इस अस्पताल के नोडल अधिकारियों को भी नामित कर लिया जाएगा। कोरोना संक्रमित रोगियों की भर्ती से लेकर उनके उपचार और डिस्चार्ज को लेकर भी गाइड लाइन बन रही है। दो से तीन दिन में इसे भी तय कर लिया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी