डा. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि का दीक्षा समारोह 29 को, वैज्ञानिक विक्रम कुमार होंगे मुख्य अतिथि

डा.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह 29 नवंबर को होगा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव अमित कुमार सिंह ने बताया कि कुलाधिपति आनंद बेन पटेल की अध्यक्षता में सुबह 10 बजे से होने वाले समारोह में प्रसिद्ध वैज्ञानिक व शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्राप्त विक्रम कुमार मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 04:16 PM (IST)
डा. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि का दीक्षा समारोह 29 को, वैज्ञानिक विक्रम कुमार होंगे मुख्य अतिथि
केबीसी में एक करोड़ जीतने वाली पूर्व छात्रा हिमानी का भी सम्मान किया जाएगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। डा.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह 29 नवंबर को होगा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव अमित कुमार सिंह ने बताया कि कुलाधिपति आनंद बेन पटेल की अध्यक्षता में सुबह 10 बजे से होने वाले समारोह में प्रसिद्ध वैज्ञानिक व शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्राप्त विक्रम कुमार मुख्य अतिथि शामिल होंगे। केबीसी में एक करोड़ जीतने वाली पूर्व छात्रा हिमानी का भी सम्मान किया जाएगा। दीक्षा समारोह में 145 मेधावियों को मेडल प्रदान किए जाएंगे। इसमे 53 को स्वर्ण , 46 को सिल्वर और 46 को कांस्य पदक मिलेगा। भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में आयोजन होगा। 

अचानक चर्चा में आया डा.शकुंतला मिश्रा पुनवार्स विश्वविद्यालय का नामः कौन बनेगा करोड़पति में एक करोड़ का पुरस्कार जीतने वाली हिमानी ने लखनऊ के डा.शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय का नाम लिया तो अचानक इसका नाम देश ही नहीं पूरी दुनिया में छा गया। 31 अगस्त को विश्वविद्यालय की साइट पर विजिट करने वालों की संख्या भी हजारों पहुंच गई। कुलसचिव अमित कुमार सिंह ने बताया कि सर्च रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन एक हजार से दो हजार लोग साइट पर सर्च करते थे लेकिन हिमानी के नाम लेने से दो दिनों से यह संख्या बढ़कर 20 से 25 हजार पहुंच गई। विश्वविद्यालय को विश्वपटल पर नाम मिला है। सामान्य के साथ ही खास विद्यार्थियों को यहां गुणवत्तायुक्त शिक्षा दी जाती है।

महिला छात्रावास में रहकर हिमानी ने 2014 में शिक्षाशस्त्र में यहां से बीएड किया था। मोहान रोड स्थित डा.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि के मेधावियों के चेहरे पर सुनहरी मुस्कान लाने की कवायद शुरू हो गई है। राज्यपाल आनंदी बेल पटेल की हरी झंडी के साथ ही समारोह को लेकर समितियों का गठन कर दिया गया है। विवि के कुलसचिव अमित सिंह ने बताया कि मेडल समति के साथ ही तैयारियों की समिति का विधिवत गठन के साथ ही तैयारियां शुरू हो गई हैं। कुलपति डा.आरकेपी सिंह के साथ बैठकों का दौर चल रहा है। 

विवि में पढ़ते हैं सात हजार विद्यार्थीः डा. शकुंतला मिश्रा विवि में दिव्यांगों के साथ ही सामान्य वर्ग के सात हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं। दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए यहां समय-समय पर रोजगार मेला व प्रशिक्षण का आयोजन किया जाता रहा है। परिसर में क्रत्रिम अंग निर्माण की इकाई दिव्यांगों की मदद करती है। परीक्षा नियंत्रक डा.अमित कुमार राय ने बताया कि प्रो.आरके श्रीवास्तव की अध्यक्षता में पदक कमेटी बनी है। इस बार 24 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि भी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी