Dr. Ambedkar Jayanti: सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- बाबा साहेब के हर सपने को साकार करना सरकार की प्राथमिता

सीएम योगी आदित्यनाथ ने डॉ. अंबेडकर की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया

अबेडकर महासभा के कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कुछ किया जाना शेष है। बाबा साहेब ने शिक्षा पर ध्यान दिया। उन्होंने हमेशा वंचितों गरीबों दलितों का एक ही बात के लिए आह्वान किया कि अपनी पीढ़ी को शिक्षा से वंचित न होने दें।

Dharmendra PandeyWed, 14 Apr 2021 02:55 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण में आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बाबा साहेब अंबेडकर के योगदान पर प्रकाश डालने के साथ सरकार की प्राथमिकता भी गिनाई।

अबेडकर महासभा के कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कुछ किया जाना शेष है। बाबा साहेब जी ने सदैव शिक्षा पर ध्यान दिया। उन्होंने हमेशा वंचितों, गरीबों, दलितों का एक ही बात के लिए आह्वान किया कि अपनी पीढ़ी को शिक्षा से वंचित न होने दें। केंद्र के साथ हमारी सरकार इस दिशा में कार्य भी कर रही है। उन्होंने कहा कि आज बाबा साहेब के सपनों को साकार करने का ही परिणाम है कि प्रदेश में बिना भेदभाव के व्यापक स्तर पर सामूहिक विवाह के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। हर प्रदेशवासी बिना भेदभाव केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाबा साहेब के आदर्शों पर चलकर हम समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के सशक्तीकरण के लिए उनके प्रयास हम सभी को प्रेरणा देते रहेंगे। भारतीय संविधान के निर्माण में डॉ. अंबेडकर जी के योगदान के लिए देशवासी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वास्तव में बाबा साहेब भारत के संविधान शिल्पी थे। समता, न्याय व बंधुता जिस भारत के संविधान के मूलभूत तत्व हैं, उन्हेंं भारत के प्रत्येक नागरिक को उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समानता के कारण ही आज 14 करोड़ लोग राशन सुविधा का लाभ ले रहे हैं। छह करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत में स्वास्थ्य बीमा का कवर दिया गया। यह सभी बाबा साहब के सपनों को साकार करने का अभियान है।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की जयंती हो या उनकी पुण्यतिथि, दोनों अवसरों पर आंबेडकर महासभा बाबा साहेब की स्मृतियों को जीवंत रखने के साथ-साथ उनके मूल्यों व आदर्शों के अनुरूप अनेक कार्यक्रम कराती है। मुझे प्रसन्नता है कि डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल जी के नेतृत्व में अबेडकर महासभा बाबा साहेब के सपनों को साकार करने के लिए निरंतर कार्यरत है। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की आज पावन जयंती का दिन है। इस अवसर पर मैं शासन की ओर से महापुरुष डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की स्मृतियों को नमन करते हुए उन्हेंं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.