Sawan 2021: देश के ओलंपिक पदक विजेताओं को समर्पित भोर आरती के साथ खुले कपाट, लखनऊ के शिव मंदिरों में दर्शन की कतार

ओलंपिक में देश के खिलाड़ियों को समर्पित आरती के साथ सोमवार को शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लग गई। राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर में भस्म आरती और मनकामेश्वर मंदिर में भोर आरती के साथ ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 10:27 AM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 11:18 AM (IST)
Sawan 2021: देश के ओलंपिक पदक विजेताओं को समर्पित भोर आरती के साथ खुले कपाट, लखनऊ के शिव मंदिरों में दर्शन की कतार
श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इस लिए बेरीकेडिंग के साथ महिलाओं को पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगी हुईं थीं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। ओलंपिक में देश के खिलाड़ियों को समर्पित आरती के साथ सोमवार को शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लग गई। राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर में भस्म आरती और मनकामेश्वर मंदिर में भोर आरती के साथ ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी। मंदिरों के गर्भगृह में प्रतिबंध के बावजूद बाहर से श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन कर अभिषेक किया। मास्क के साथ ही प्रवेश दिया गया तो घंटा बजाने पर प्रतिबंध लगा रहा।

राजधानी के सिद्धपीठ के रूप में स्थापित मनकामेश्वर मंदिर में महंत देव्या गिरि ने भोर आरती के साथ ही कपाट खोल दिए और सुबह भोलेनाथ का दूध से अभिषेक हुआ। श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए बेरीकेडिंग के साथ ही महिलाओं को पुरुषों की अलग-अलग लाइनें लगी हुईं थीं। संक्रमण के चलते लोगों को मास्क के बिना प्रवेश नही होने दिया गया। सदर के द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर के राजेश अग्रवाल ने बताया कि यहां श्रद्धालुओं को निश्शुल्क गंगाजल के साथ ही पूजन सामग्री का वितरण किया गया। 15 परिवारों ने पूजा अर्चना की। राजेंद्रनगर के महाकाल मंदिर में भोर में भस्म आरती हुई। व्यवस्थापक अतुल मिश्र के संयोजन में हुए अभिषेक में कई श्रद्धालु शामिल हुए। कृष्णानगर के सैसोबीर मंदिर, इंद्रेश्वर मंदिर के साथ ही मानसनगर के तुलसी मानस मंदिर पर सुबह से ही व्रती महिलाओं की कतारें लग गई थीं।

गोमतीनगर के देवघर द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर में कदम के फूलों से भोले का श्रृंगार हुआ तो मां पूर्वी देवी एवं महाकालेश्वर मंदिर बाघंबरी शक्तिपीठ में सुमन मिश्रा के संयोजन में महिलाओं ने भजनों का गुलदस्ता पेशकर ओम् नम: शिवाय का जाप किया। चौक के रानी कटरा स्थित छोटा व बड़ा शिवाला, कोनेश्वर मंदिर,आशियाना के सेक्टर-एच स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर, बंगलाबाजार के श्री रामजानकी मंदिर, मौनी बाबा मंदिर व गुलाचिन मंदिर के अलावा सिद्धेश्वर मंदिर, गोमतेश्वर मंदिर व विंध्याचल मंदिर के अलावा शहर के सभी शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं। स्वप्नेश्वर महादेव मंदिर,इंदिरानगर भूतनाथ मंदिर, महानगर के सिद्धेश्वर मंदिर, राजाजीपुरमï, सआदतगंज, आलमबाग, चिनहट के अलावा सभी मंदिरों में भीड़ लगी रही।

chat bot
आपका साथी