अब एक एसएमएस पर उपलब्ध होंगे केजीएमयू के डाक्टर, पर्चा बनवाने की मुश्किलों से मिलेगा छुटकारा

केजीएमयू के प्रवक्ता डा. सुधीर सि‍ंह ने बताया कि जो मरीज संदेश नहीं भेज सकते वह 0522-2258880 पर फोन करके भी अपना अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त मरीजों के लिए ऑनलाइन अप्वाइंमेंट की सुविधा भी काफी पहले से दी जा रही है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:07 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:15 AM (IST)
अब एक एसएमएस पर उपलब्ध होंगे केजीएमयू के डाक्टर, पर्चा बनवाने की मुश्किलों से मिलेगा छुटकारा
दूर-दराज से आने वाले मरीजों को पर्चा बनवाने में होने वाली मुश्किलों से मिलेगा छुटकारा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कि‍ंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) की ओपीडी में पर्चा बनवाने के लिए घंटों तक लाइन में लगने वाली मुश्किलों से छुटकारा मिलने की उम्मीद जाग गई है। दरअसल अब केजीएमयू ने एसएमएस के जरिये मरीजों को अप्वाइंटमेंट देने की सुविधा शुरू की है। इसके लिए 8887019134 पर मरीजों को एप्वाइंटमेंट लिखकर अपना नाम और जिस डाक्टर को दिखाना है, उस विभाग के नाम के साथ संदेश भेजना होगा। इसके बाद मरीज को उपलब्ध तारीख में ओपीडी में दिखाने के लिए पंजीकरण कर दिया जाएगा। तय समय और तारीख पर आकर मरीज को काउंटर पर अप्वाइंटमेंट मिलने का संदेश दिखाने पर ही पर्चा बन जाएगा। इससे उसके समय की बचत होगी।

केजीएमयू के प्रवक्ता डा. सुधीर सि‍ंह ने बताया कि जो मरीज संदेश नहीं भेज सकते वह 0522-2258880 पर फोन करके भी अपना अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त मरीजों के लिए ऑनलाइन अप्वाइंमेंट की सुविधा भी काफी पहले से दी जा रही है। जिन मरीजों के पास स्मार्ट फोन या लैपटॉप-पीसी है वह www.ors.gov.in पर लॉगिन करके संबंधित विभाग के डाक्टर को दिखवा सकते हैं। इसके लिए लॉगिन करने के बाद उन्हें अपना पूरा ब्यौरा भरना होगा। बीमारी लिखने के साथ विभाग और डाक्टर का चयन करने की भी सुविधा है। इससे मरीजों को काउंटर पर खड़े होकर घंटों लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।

उन्होंने बताया कि जो मरीज यह तीनों सुविधा का लाभ किसी वजह से उठा पाने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए ऑफलाइन पंजीकरण सेवा पहले की तरह चल रही है। ओपीडी के दिन आकर अपना पंजीकरण करवा कर डाक्टर से परामर्श ले सकते हैं। जो मरीज एसएमएस, फोन या ऑनलाइन सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं, उन्हें यह करने से उनकी भागदौड़ और मुश्किलें आसान होंगी।

chat bot
आपका साथी