लखनऊ-कानपुर रेल खंड पर डिरेल हुआ डीजल-पेट्रोल से भरा टैंकर, बाल-बाल टला बड़ा हादसा

लखनऊ-कानपुर रेल खंड पर हुआ हादसा । हुक टूट जाने से पटरी से उतरा टैंकर आनन-फानन रेल कर्मचारी और अधिकारी मौके पर पहुंचे। कानपुर से लखनऊ आने वाली पटरी पर करीब 5 घंटे तक यातायात बाधित रहा ।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 04:57 PM (IST)
लखनऊ-कानपुर रेल खंड पर डिरेल हुआ डीजल-पेट्रोल से भरा टैंकर, बाल-बाल टला बड़ा हादसा
लखनऊ-कानपुर रेल खंड पर हुआ हादसा। हुक टूट जाने से पटरी से उतरा टैंकर।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ-कानपुर रेल खंड पर रविवार को कानपुर से लखनऊ आ रहा टैंकर पटरी से अचानक डिरेल हो गया। घटना के दौरान डिब्बे का कपलिंग (हुक) टूट जाने से एक टैंकर बाकी टैंकर से अलग हो गया। जिससे बड़ा हादसा होते-होते टल गया। जानकारी होने पर रेलवे अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए।

आनन-फानन रेल कर्मचारी और अधिकारी मौके पर पहुंचे। बाद में क्रेन के जरिए पटरी से नीचे उतरे टैंकर को ठीक किया गया। इस घटना की वजह से कानपुर से लखनऊ आने वाली पटरी पर करीब 5 घंटे तक यातायात बाधित रहा। हालांकि, देर शाम तक रेलवे कर्मचारियों द्वारा पटरी की मरम्मत का कार्य जारी था। 

ये है पूरा मामला 

दरअसल, रविवार को कानपुर की ओर से डीजल पेट्रोल भरे टैंकर युक्त मालगाड़ी लखनऊ आ रही थी। तभी दोपहर करीब 12:30 बजे हरौनी और पिपरसंड रेलवे स्टेशन के बीच सहिजनपुर गांव के सामने 12 नंबर हाल्ट के पास पहुंचते ही मालगाड़ी के बीच का एक डिब्बा अचानक पटरी से नीचे उतर गया। घटना के दौरान उस डिब्बे की कपलिंग (हुक) भी टूट गया। जिससे मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। बाद में घटना की जानकारी होते ही मालगाड़ी के चालक ने गाड़ी को वहीं रोक दिया। इसके बाद घटना की सूचना रेलवे अधिकारियों को दी गई। सूचना पाकर पहुंचे अधिकारियों ने काफी देर तक मौके पर जांच पड़ताल की। 

वहीं, आनन-फानन क्रेन को मंगा कर पटरी से नीचे उतरे डिब्बे को सही किया गया। हालांकि, देर शाम तक रेलकर्मी पटरी की मरम्मत करने में जुटे रहे। वहीं इस घटना से कानपुर से लखनऊ की ओर आने वाली पटरी पर कई घंटे तक ट्रेनों का संचालन बाधित रहा। शुरुआती जांच में डिब्बे का हुक टूटने से घटना होना बताया जा रहा है, लेकिन ऐसा कैसे हुआ इसका स्पष्ट कारण अभी पता नहीं चल सका है। फिलहाल घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी