लखनऊ में ज्येष्ठ के अंतिम बड़े मंगल पर मंदिरों में लगी कतार, श्रद्धालुओं ने बाहर से किए दर्शन

हनुमान सेतु मंदिर के व्यवस्थापक चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया कि मंदिर की गैलरी तक जाने की छूट रही लेकिन गर्भगृह तक श्रद्धालुओं को नहीं जाने दिया गया। पक्का पुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी श्रीराम ने बताया कि कोरोना मुक्ति यज्ञ के साथ गेट केे बाहर से दर्शन हुए।

By Mahendra PandeyEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 03:52 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 03:52 PM (IST)
लखनऊ में ज्येष्ठ के अंतिम बड़े मंगल पर मंदिरों में लगी कतार, श्रद्धालुओं ने बाहर से किए दर्शन
हनुमान मंदिर में दर्शन में के लिए उमड़े श्रद्धालु।

लखनऊ, जेएनएन। ज्येष्ठ मास के चौथे व अंतिम बड़े मंगल पर अलीगंज के नए व पुराने हनुमान मंदिर समेत सभी मंदिरों में सुबह भोर में आरती की गई। इस दौरान मंदिरों में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया। मंदिर के बाहर से दर्शन करने वालों को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा के इंतजाम भी किए गए हैं। हनुमान सेतु मंदिर के व्यवस्थापक चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया कि मंदिर की गैलरी तक जाने की छूट रही, लेकिन गर्भगृह तक श्रद्धालुओं को नहीं जाने दिया गया। पक्का पुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी श्रीराम ने बताया कि कोरोना मुक्ति यज्ञ के साथ गेट केे बाहर से दर्शन हुए। पुराने हनुमान मंदिर के महंत स्वामी गोपाल दास व नए हनुमान मंदिर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल तिवारी ने बताया कि मंदिर पूरी तरह से बंद रहा। गेट के बाहर से दर्शन हुए।

बाबा नीब करौरी प्राचीन हनुमान मंदिर के पुजारी आशीष पांडेय के संयोजन में सोमवार से शुरू अखंड रामायण पाठ का मंगलवार को सुबह 11 बजे समापन होगा। हनुमान जी को नारियल, धूप, दीप, सिंदूर अर्पित करना श्रेयस्कर होगा। विश्वनाथ दुबे व सुशीला दुबे के संयोजन में मानस पाठ हो रहा है। अमीनाबाद स्थित मंदिर में सुंदरकांड पाठ के साथ पूजन हुआ। लॉक डाउन हटने के बावजूद भंडारों की संख्या न के बराबर रही। कुछ स्थानों पर ही भंडारा नज़र आया।

नगर निगम व ब्राह्मण परिवार ने लगाए भंडारे : नगर निगम की ओर से ई-भंडारे के माध्यम से लोगों को सेवा का अवसर घर बैठे प्रदान किया जा रहा है। मंदिरों से पूजन और भोग का वीडियाे इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जा रहा। ई-भंडारे के संयोजक डा.राम कुमार तिवारी ने बताया कि प्रसाद वितरण की पूरी जानकारी मंगलमान की वेबसाइट www.mangalman.in पर उपलब्ध है। इसके अलावा ब्राह्मण परिवार के शिव शंकर अवस्थी के संयोजन में कानपुर रोड के उत्त्म लान के सामने भंडारा हुआ। चौक चौराहे पर ओम प्रकाश दीक्षित की ओर से भंडारा शुरू हुआ। शहर के अन्य हिस्सों में भी प्रतिबंधों के साथ भंडारे लगे। 

chat bot
आपका साथी