पोर्टल पर अपलोड करना होगा बीएड की सीटें और फीस का ब्योरा, डीएलएड में प्रवेश के लिए 31 तक करें आवेदन

BEd Admission लखनऊ विश्वविद्यालय ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के बाद अब नतीजे जारी करने से लेकर काउंसिलिंग की भी तैयारी शुरू कर दी है। प्रवेश परीक्षा के नतीजे 27 अगस्त को जारी होंगे जबकि काउंसिलिंग की प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 10:29 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 11:09 PM (IST)
पोर्टल पर अपलोड करना होगा बीएड की सीटें और फीस का ब्योरा, डीएलएड में प्रवेश के लिए 31 तक करें आवेदन
अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय संबंधित कालेजों के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के बाद अब नतीजे जारी करने से लेकर काउंसिलिंग की भी तैयारी शुरू कर दी है। प्रवेश परीक्षा के नतीजे 27 अगस्त को जारी होंगे, जबकि काउंसिलिंग की प्रक्रिया सितंबर के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। काउंसिलिंग आनलाइन होगी। इसके लिए सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पोर्टल बना कर उन्हें लॉगिन आइडी व पासवर्ड दे दिया गया है।

इस पोर्टल पर विश्वविद्यालयों को अपने से सम्बद्ध बीएड कालेजों का नाम, सीटें और फीस का ब्योरा अपलोड करना होगा। इससे अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय संबंधित कालेजों के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। इस संबंध में विश्वविद्यालय ने निर्देश जारी किए हैं। लखनऊ सहित प्रदेशभर में करीब ढाई हजार बीएड कालेज संचालित हैं। इनमें अभी तक करीब सवा दो लाख सीटें हैं। दाखिले के लिए बीएड प्रवेश परीक्षा हो चुकी है। अब आंसर शीट की जांच शुरू हो गई है। राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि 27 अगस्त को नतीजे जारी किए जाएंगे। अभी तक काउंसिलिंग सितंबर के पहले सप्ताह में प्रस्तावित है। सभी विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के नतीजे आने के बाद काउंसिलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा। 

विवि में बनेगा हेल्पलाइन सेंटरः बीएड कालेजों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग आनलाइन होगी। अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में हेल्पलाइन सेंटर के माध्यम से उसे दूर किया जाएगा वहीं, दूसरे विश्वविद्यालयों से भी हेल्पलाइन सेंटर खोलने के लिए अनुरोध करेंगे। 

शासन ने पंजीकरण व अंतिम तारीख बढ़ाई : प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन) 2021 में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। वे अब 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं, शासन ने पंजीकरण करने की तारीख भी बढ़ा दी है। डीएलएड प्रशिक्षण 2021 में प्रवेश देने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। आनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 11 अगस्त तय थी, शासन ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव के प्रस्ताव पर उसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है।

विशेष सचिव आरवी सिंह ने आदेश दिया है कि आनलाइन पंजीकरण की तारीख अब 30 अगस्त हो गई है। आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है, जबकि आनलाइन आवेदन पूरा करके प्रि‍ंट लेने की अंतिम तारीख एक सितंबर रखी गई है। काउंसिलि‍ंग व प्रवेश प्रक्रिया के लिए अलग से समय सारिणी जारी की जाएगी। ज्ञात हो कि डीएलएड में प्रवेश के लिए करीब 2.30 लाख से अधिक सीटें सरकारी व निजी कालेजों में हैं अब तक प्रवेश के लिए एक लाख आवेदन नहीं हो सके हैं। इसीलिए तारीख बढ़ाई गई है। 

chat bot
आपका साथी