यूपी के परिषदीय स्कूलों में पारस्परिक अंतर जिला तबादलों में ऑनलाइन होगी शिक्षकों की तैनाती, आदेश जारी

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के पारस्परिक अंतर जिला तबादलों के तहत तैनाती ऑनलाइन प्रक्रिया से की जाएगी। तैनाती का विकल्प प्राप्त करने के लिए पहले दिव्यांग फिर महिला और इसके बाद पुरुष शिक्षकों को अवसर दिया जाएगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:08 AM (IST)
यूपी के परिषदीय स्कूलों में पारस्परिक अंतर जिला तबादलों में ऑनलाइन होगी शिक्षकों की तैनाती, आदेश जारी
यूपी के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के पारस्परिक अंतर जिला तबादलों के तहत तैनाती ऑनलाइन प्रक्रिया से की जाएगी।

लखनऊ, जेएनएन। UP Teachers Transfer: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के पारस्परिक अंतर जिला तबादलों के तहत तैनाती ऑनलाइन प्रक्रिया से की जाएगी। तैनाती का विकल्प प्राप्त करने के लिए पहले दिव्यांग, फिर महिला और इसके बाद पुरुष शिक्षकों को अवसर दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने गुरुवार को इस बारे में शासनादेश जारी करते हुए महानिदेशक स्कूल शिक्षा को काउसिलिंग की तारीख व समय शीघ्र घोषित करने का निर्देश दिया है।

पारस्परिक अंतर जिला स्थानांतरण के बाद कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षकों की संख्या के बराबर रिक्तियां एक साथ प्रदर्शित की जाएंगी। रिक्तियों की गणना के लिए शून्य, एकल और दो शिक्षक वाले स्कूलों को शामिल किया जाएगा। यदि फिर भी शिक्षक तैनाती के लिए बचते हैं तो तीन शिक्षक वाले विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा। आवंटन शुरू होने से पहले रिक्तियां प्रदर्शित कर दी जाएंगी।

बता दें कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों की अंतर जिला तबादला प्रक्रिया दो दिसंबर, 2019 को शुरू हुई थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश में पहली बार शिक्षकों को दो अवसर दिए थे। पहला रिक्त पद के सापेक्ष और दूसरा पारस्परिक। इसमें एक संवर्ग के वे शिक्षक जो अलग जिलों में कार्यरत हैं आपसी सहमति से वे एक-दूसरे जिले और उसी स्कूल में तबादला किया गया है। बशर्ते दोनों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ा था। पहली 21695 शिक्षकों की सूची जारी हो चुकी है और शिक्षक संबंधित जिलों में नियुक्त हो चुके हैं, जबकि पारस्परिक तबादला सूची में कुल 4868 शिक्षक शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी