लखनऊ विश्वविद्यालय: डीन आर्ट को कारण बताओ नोटिस पर भड़का लूटा, आंदोलन की तैयारी

लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षकों की पदोन्नति के लिए हुई प्रक्रिया का विरोध कर बैठक में शामिल न होने पर अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. शशि शुक्ला को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। कुलसचिव की ओर से उन्हें 17 दिसंबर तक जवाब देने का समय दिया गया है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 02:06 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 02:06 PM (IST)
लखनऊ विश्वविद्यालय: डीन आर्ट को कारण बताओ नोटिस पर भड़का लूटा, आंदोलन की तैयारी
लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (लूटा) ने कड़ा विरोध करते हुए नोटिस को तत्काल वापस लेने की मांग की है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षकों की पदोन्नति के लिए हुई प्रक्रिया का विरोध कर बैठक में शामिल न होने पर अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. शशि शुक्ला को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। कुलसचिव की ओर से उन्हें 17 दिसंबर तक जवाब देने का समय दिया गया है। लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (लूटा) ने कड़ा विरोध करते हुए नोटिस को तत्काल वापस लेने की मांग की है। यह भी चेतावनी दी है कि यदि नोटिस वापस न हुई तो नौ दिसंबर को लूटा की आम सभा की बैठक में आंदोलन की रूपरेखा तय होगी। शिक्षक कार्य बहिष्कार भी कर सकते हैं।

मामला बीते 12 नवंबर का है। विश्वविद्यालय में कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत 13 नवंबर को मनोविज्ञान विभाग, राजनीति शास्त्र और एआइएच विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफसर पद पर प्रमोशन के लिए कमेटी की बैठक बुलाई गई थी। अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. शशि शुक्ला का आरोप था कि इसकी लिखित सूचना उनके पास 12 नवंबर को तीन बजे के बाद दी गई। उन्होंने इस व्यवस्था को विश्वविद्यालय की परिनियमावली का उल्लंघन बताते हुए अपनी आपत्ति दर्ज कराई और बैठक में नहीं शामिल हुईं।

तर्क दिया कि कम से कम 15 दिन पहले सूचित किया जाना चाहिए था। यदि परिनियमावली में कोई संशोधन है तो उससे अवगत कराया जाए। लूटा अध्यक्ष डा. विनीत वर्मा के मुताबिक कुलपति के आदेश पर कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी की है। लूटा ने इसकी घोर निंदा की है। उनका कहना है कि डीन ने परिनियमावली की अवहेलना पर आपनी आपत्ति दर्ज कराई थी, उन्हें नोटिस दिया जाना गलत है। नोटिस को तत्काल वापस लिया जाना चाहिए।

शिक्षक-शिक्षिका ने विभागाध्यक्ष पर लगाया मानसिक उत्पीड़क का आरोपः कला एवं शिल्प महाविद्यालय की एक शिक्षिका व शिक्षक ने विभागाध्यक्ष पर मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कुलपति और लूटा को पत्र दिया है। लूटा अध्यक्ष डा. विनीत वर्मा और महामंत्री डा. राजेंद्र कुमार वर्मा की ओर से नौ दिसंबर को दो एक बजे टीचर्स स्टाफ क्लब में शिक्षकों की आम सभा की बैठक बुलाई है। बैठक में यह मुद्दा भी उठाया जाएगा। इसके अलावा ग्रेजुएटी, सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष किए जाने, अन्य राज्य कर्मचारियों की भांति शिक्षकों को मेडिकल लीव, मेडिकल कैशलेस की सुविधा सहित कई लंबित मांगों पर चर्चा कर रणनीति बनेगी।

chat bot
आपका साथी