लखनऊ : फैशन की बारीकियां सीख अपना भविष्य संवार सकेंगे मूक बधिर, डॉ.शकुंतला मिश्रा विवि की पहल

काॅलेज में प्रवेश लेने वाले मूक बधिर युवाओं काे बैचलर ऑफ वोकेशनल (बीवोक) की डिग्री दी जाएगी। मूक बधिर विद्यार्थियों को मल्टी मीडिया से लेकर फैशन डिजाइनिंग सहित 10 कोर्स पढ़ाए जाएंगे। करीब छह करोड़ की लागत से बने इस कॉलेज में दिव्यांगों को फैशन की बारीकियां स‍िखाई जाएंगी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 08:12 AM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 08:12 AM (IST)
लखनऊ : फैशन की बारीकियां सीख अपना भविष्य संवार सकेंगे मूक बधिर, डॉ.शकुंतला मिश्रा विवि की पहल
डॉ.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि में डेफ कॉलेज की स्थापना के साथ ही शुरू हुआ मंथन।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। दिव्यांगता जीवन को जीने की चुनौती का नाम है। इस चुनौती के बीच खुद को ढालकर जीवन में रंग भरने की जिद्दोजहद के बीच डॉ.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विवि उन्हें नई दिशा देने में लगा है। सोमवार को दीक्षा समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 126 करोड़ की लागत से बनी योजनाओं का लोकार्पण किया। योजनाओ में डेफ कॉलेज भी शामिल है। करीब छह करोड़ की लागत से बने इस कॉलेज में दिव्यांगों को फैशन की बारीकियों से रूबरू कराया जाएगा।

काॅलेज में प्रवेश लेने वाले मूक बधिर युवाओं काे बैचलर ऑफ वोकेशनल (बीवोक) की डिग्री दी जाएगी। मूक बधिर विद्यार्थियों को मल्टी मीडिया से लेकर फैशन डिजाइनिंग सहित 10 कोर्स पढ़ाए जाएंगे। सांकेतिक भाषा में विद्यार्थियों को फैशन डिजाइनिंग के साथ ही आइटी एंड मल्टी मीडिया, पेंट टेक्नोलॉजी व इंटीरियर डिजाइनिंग की भी समझ पैदा की जाएगी। कुलपति डॉ.आरकेपी सिंह के निर्देशन में कोर्स का खाका तैयार किया गया है। मंगलवार को काेर्स के संचालन को लेकर मंथन किया गया। डिग्री कोर्स के साथ ही विद्यार्थियों के लिए डिप्लोमा व प्रमाण पत्र कोर्स भी चलाने पर मंथन किया जा रहा है। नए सत्र से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

'प्रदेश सरकार की पहल पर दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से कॉलेज का निर्माण किया गया है। अपनी तरह का यह पहला कॉलेज होगा जहां मूक बधिरों को आधुनिक संसाधनों के साथ फैशन की तकनीक से रूबरू कराया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व दिव्यांगजन सशक्तीकरण मंत्री अनिल राजभर की पहल पर कॉलेज बनाने का सपना साकार हुआ है। नए सत्र से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।'    -अमित कुमार सिंह, कुलसचिव 

chat bot
आपका साथी