UP B.Ed JEE 2022: संयुक्‍त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए बदलेगी UG-PG परीक्षाओं की तिथियां, लखनऊ विश्वविद्यालय ने भेजे निर्देश

यूपी बीएड संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय सहित सभी राज्य विश्वविद्यालयों में पांच छह और सात अगस्त को प्रस्तावित परीक्षाओं की जारी होगी नई तिथि। यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को होनी है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:21 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 02:07 PM (IST)
UP B.Ed JEE 2022: संयुक्‍त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए बदलेगी UG-PG परीक्षाओं की तिथियां, लखनऊ विश्वविद्यालय ने भेजे निर्देश
संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को होनी है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की नई तिथि छह अगस्त जारी होने के बाद अब उस दिन किसी भी राज्य विश्वविद्यालयों में स्नातक और परास्नातक की सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाएं नहीं होंगी। लखनऊ विश्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों को पांच से सात अगस्त तक की परीक्षाएं स्थगित कर नई तिथियां जारी करनी होंगी। इस संबंध में परीक्षा आयोजित करने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय प्रदेश भर के विश्वविद्यालयों को निर्देश भेज रहा है।

शासन ने लगातार तीसरी बार संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2021 की तिथि में बदलाव किया है। अब छह अगस्त की तिथि फाइनल कर दी गई है। प्रवेश की परीक्षा राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा के दिन किसी अन्य प्रकार की परीक्षाएं नहीं होंगी। उसकी तैयारी के लिए पांच से सात अगस्त तक प्रस्तावित परीक्षाएं स्थगित करने के लिए निर्देश भेजे जा रहे हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने इसके हिसाब से तैयारी भी शुरू कर दी है। जल्द ही सेमेस्टर परीक्षाओं का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा।पुराने एडमिट कार्ड से भी दे सकेंगे प्रवेश परीक्षाबीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि पहले 30 जुलाई थी। इसी आधार पर संशोधित तिथि के प्रवेश पत्र अपलोड किए जा रहे हैं। अभ्यर्थी 28 जुलाई से चार अगस्त तक इसे डाउनलोड कर सकेंगे। जिन अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए हैं। उन्हें भी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा। क्योंकि सिर्फ तिथि में बदलाव हुआ है। परीक्षा केंद्र पहले वाला ही आवंटित है। इसके अलावा यदि चाहें तो फिर से नई तिथि का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। गौरतलब कि बीएड प्रवेश परीक्षा में 5,91,305 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी