लखनऊ में दैनिक जागरण ने भूजल बढ़ाने को चलाया अभियान, युवाओं की लगन से तालाब हुआ जलमग्न

भूमिगत जल के दोहन से जल स्तर गिरता जा रहा है। बारिश के पानी को सहेजने वाले तालाब विकास की भेट चढ़ते जा रहे हैं। लखनऊ में दैनिक जागरण ने भूगर्भ जल को बढ़ाने के लिए मुहिम चलाई। सूखे तालाब में एक बार फिर बारिश का पानी भर गया।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:23 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:23 PM (IST)
लखनऊ में दैनिक जागरण ने भूजल बढ़ाने को चलाया अभियान, युवाओं की लगन से तालाब हुआ जलमग्न
लखनऊ में दैनिक जागरण के जल संरक्षण अभियान को युवाओं का साथ मिला।

लखनऊ, जेएनएन। भूमिगत जल के दोहन से जल स्तर गिरता जा रहा है। बारिश के पानी को सहेजने वाले तालाब विकास की भेट चढ़ते जा रहे हैं। दैनिक जागरण ने भूगर्भ जल को बढ़ाने का काम करने वाले इन तालाबों के बचाने की मुहिम चलाई जिसका असर अब दिखने लगा है। सूखे तालाब में एक बार फिर बारिश का पानी भरने लगा है। ऐसे ही एक तालाब के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिसे दैनिक जागरण की महिम से प्रेरित होकर युवाओं की टोली जलमग्न कर दिया। युवाओं की लगन से जलमग्न हुए तालाब में अब ग्रामीण मछली पालन कर रहे हैं। तालाब बचाने के अभियान में मुख्य भूमिका निभाने वाले विनय दीक्षित ने बताया कि 2016 से पहले भौकापुर गांव के इस ककरहा तालाब में धूल उड़ती थी।

गर्मी में मवेशियों की प्यास बुझाने वाला तालाब खुद प्यासा था। बारिश में भी पानी तालाब में एकत्र नहीं होता था। ग्रामीण युवाओं ने मिलकर इस पुराने तालाब को संवारने के साथ ही चारों ओर बंधा बनाकर पानी रोकने का कार्य शुरू किया। इस बार बारिश का पानी से तालाब भरने लगा है। मुरारी रावत, श्रवण राव,आशुतोष शुक्ला, अमित त्रिवेदी, आयुष मिश्रा व हिमांशु दीक्षित समेत कई युवा मिलकर न केवल तालाब की निगरानी करते हैं बल्कि बारिश के मौसम में कटान को रोकने का प्रयास करते हैं।

जन प्रतिनिधि भी अब युवाओं की इस मुहिम की तारीफ करने लगे हैं। विनय दीक्षित ने बताया कि स्थानीय नेता शिवशंकर सिंह ने कई बार युवाओं की मदद कर तालाब को जलमग्न करने की मुहिम में साथ खड़े नजर आए। जाति,धर्म व राजनीति से ऊपर उठकर युवा सिर्फ भविष्य को लेकर चिंतित हैं। उनका कहना है कि जलदोहन के साथ हीर जलमग्न करने का भी प्रयास सभी को मिलकर करना चाहिए। युवाओं का यह छोटा सा प्रयास अब आसपास के लोगों को भी प्रेरणा देने लगा है।

chat bot
आपका साथी