लखनऊ के हज हाउस में बना एचएएल कोविड हास्पिटल, 255 बेडों पर जल्द ही शुरू होगा मरीजों का इलाज

हास्पिटल में होंगे 25 वेंटिलेटर, 100 एचएफएनसी व 130 ऑक्सीजनयुक्त बेड।

डीएम ने बताया कि अस्पताल में निर्बाध आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था उपलब्ध है ताकि रोगियों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उन्होंने बताया कि हास्पिटल एल 2 और एल 3 बेड सुविधाओं से लैस है। उक्त हास्पिटल में 25 वेंटिलेटर 100 एचएफएनसी एवं 130 ऑक्सीजनयुक्त बेड है।

Anurag GuptaMon, 10 May 2021 08:18 AM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। अवध शिल्प ग्राम के बाद राजधानी के हज हाउस में 255 बेड का एक और कोविड अस्पताल तैयार हो गया है। रविवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की मौजूदगी में हज हाउस बनाए गए कोविड हास्पिटल का ड्राई रन कराया गया। हास्पिटल पूरी तरह से कोविड रोगियों के उपचार के लिए तैयार है। जल्द ही मरीजों की भर्ती शुरू होगी।

डीएम ने बताया कि अस्पताल में निर्बाध आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था उपलब्ध है ताकि रोगियों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उन्होंने बताया कि हास्पिटल एल 2 और एल 3 बेड सुविधाओं से लैस है। उक्त हास्पिटल में 25 वेंटिलेटर, 100 एचएफएनसी एवं 130 ऑक्सीजनयुक्त बेड है। उन्होंने बताया कि हास्पिटल को एचएएल कोविड हास्पिटल के नाम से जाना जाएगा। हास्पिटल संचालन के लिए एचएएल और मुख्य चिकित्साधिकारी के मध्य एमओयू का हस्तांतरण किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि केयर इंडिया एनजीओ के माध्यम से डॉक्टर्स, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ सपोर्ट मिल रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि हास्पिटल में ट्राइ एज (स्क्रीनिंग) और होल्डिंग एरिया का भी निर्माण कराया गया है। साथ ही यहां भर्ती होने वाले मरीजों की जानकारी उनके परिवारजन को उपलब्ध कराने के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई गई है। हेल्प डेस्क से प्रतिदिन दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक परिवारजन अपने मरीज का हाल जान सकेंगे। साथ ही हास्पिटल ने कोविड रोगियों की मॉनीटरिंग के लिए कंट्रोल रूम की भी स्थापना की है, जहां से सीसी कैमरों के माध्यम मरीजों की मॉनीटरिंग की जाएगी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय भटनागर, उपजिलाधिकारी सरोजनीनगर संतोष कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.