COVID Vaccination: यूपी में अब तक दो करोड़ लोगों ने लगवाई कोविड वैक्सीन की दोनों डोज

COVID Vaccination उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों का आंकड़ा मंगलवार को दो करोड़ के पार पहुंच गया। दोनों टीके लगाकर इन नागरिकों ने कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा चक्र पूरा कर लिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 09:37 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 09:38 AM (IST)
COVID Vaccination: यूपी में अब तक दो करोड़ लोगों ने लगवाई कोविड वैक्सीन की दोनों डोज
यूपी में वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों का आंकड़ा दो करोड़ के पार पहुंच गया।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों का आंकड़ा मंगलवार को दो करोड़ के पार पहुंच गया। दोनों टीके लगाकर इन नागरिकों ने कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा चक्र पूरा कर लिया है। वहीं 8.51 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। देश में सबसे ज्यादा 10.51 करोड़ टीके उप्र में लगाए गए हैं।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई ने बताया कि पहला टीका लगवाने के बाद जो लोग अब तक दूसरा टीका लगवाने नहीं पहुंचे हैं, उन्हें जिले में बने इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से फोन कर बुलाया जा रहा है। हर शनिवार को दूसरा टीका लगवाने वालों को प्राथमिकता भी दी जा रही है। फिलहाल आगे अभियान में और तेजी लाने की कोशिश की जा रही है। सितंबर में बीते 28 दिनों में 3.16 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। बीते अगस्त में 2.46 करोड़ और जुलाई में 1.67 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। उप्र में 18 पार की उम्र के कुल 14.74 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है।

एक दिन में लगाए गए 38 लाख से ज्यादा टीके : उत्तर प्रदेश में बीती 27 सितंबर को नया रिकार्ड बनाया गया। एक दिन में 38 लाख से ज्यादा टीके लगाकर कीर्तिमान बनाया गया। कोविन पोर्टल पर आंकड़े मंगलवार तक अपडेट होते रहे और यह आंकड़ा 38 लाख के पार पहुंच गया।

chat bot
आपका साथी