COVID Vaccination Record in One Day: UP में एक दिन में टीकाकरण का नया रिकॉर्ड, 27.34 लाख लोगों को मिली डोज

COVID Vaccination Record in One Day उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को एक और नया रिकार्ड बनाया है। उत्तर प्रदेश में आज 27.34 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है। कोरोना के खिलाफ बड़ी लड़ाई में उतरी प्रदेश सरकार ने बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है।

Dharmendra PandeyTue, 03 Aug 2021 05:46 PM (IST)
उत्तर प्रदेश कोरोना वैक्सीन के कुल टीकाकरण में सभी राज्यों से आगे

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मॉनिटरिंग में उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को एक और नया रिकार्ड बनाया है। उत्तर प्रदेश में आज 27.34 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है। कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बड़ी लड़ाई में उतरी उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। 5 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगाने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है।

यूपी ने मंगलवार को कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में सारे रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। एक दिन में 27.34 लाख लोगों को वैक्सीन लगाकर यूपी ने मध्य प्रदेश के 16 लाख वैक्सीन लगाने का रिकार्ड तोड़ दिया। अब उप्र में टीकाकरण का आंकड़ा पांच करोड़ के पार पहुंच गया है।

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण महाभियान चलाकर यह कीर्तिमान बनाया गया है। टीकाकरण का क्लस्टर माडल हिट साबित हो रहा है। देश में अब तक सबसे ज्यादा वैक्सीन यूपी में ही लगाई गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इतनी बड़ी संख्या में एक दिन में वैक्सीन लगाए जाने पर टीकाकरण अभियान में जुटी टीम को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया- 'प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन व आपकी सक्रिय सहभागिता ने उप्र में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाया है। आज यूपी सरकार द्वारा रिकार्ड 27.34 टीके लगाए गए। यह टीका आपका सुरक्षा कवच है, अत: अवश्य लगवाएं जीत का टीका।'

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में 12,347 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। टीकाकरण केंद्रों की संख्या में दोगुनी की गई थी। जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है, उन्हें इस अभियान के माध्यम से प्रोत्साहित किया गया। 18 से 44 वर्ष की आयु के नौजवानों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई थी। अब तक यूपी में कुल 5.15 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें से 4.32 करोड़ ने पहली और 80.54 लाख ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। सबसे ज्यादा टीके 18 से 44 वर्ष की उम्र के 2.44 करोड़ युवाओं ने लगवाए हैं। 45 से 60 वर्ष की उम्र के 1.63 करोड़ लोगों ने 60 वर्ष से अधिक आयु के 1.05 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।

मंगलवार को गाजियाबाद में सबसे अधिक 77,785 और दूसरे नंबर पर लखनऊ में 72,593 वैक्सीन लगाई गईं। यूपी में इससे पहले बीती छह जुलाई को 10.29 लाख टीके लगाए गए थे। अब इससे ढाई गुना ज्यादा टीके लगाकर नया कीर्तिमान बनाया गया है। टीकाकरण का क्लस्टर माडल हिट साबित हो रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में एक तिहाई ब्लाक को कई भागों में बांटकर गांव-गांव टीमें भेजकर टीके लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण अभियान में यूपी देश में अव्वल है। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में अब तक कुल 4.52 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं। यूपी को अगस्त महीने के लिए कुल 2.08 करोड़ टीके केंद्र से आवंटित किए गए हैं।

अब तक सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाले पांच राज्य राज्य : टीके लगे (करोड़ में) यूपी : 5.13 महाराष्ट्र : 4.52 गुजरात : 3.44 राजस्थान : 3.36 मध्य प्रदेश : 3.31

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.