COVID Vaccination in UP: वैक्सीनेशन में UP ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, एक दिन में 30 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन

Record Vaccination in UP in 24 Hours सीएम योगी आदित्यनाथ के कोरोना के खिलाफ जंग में मिशन मोड में आने के बाद सरकारी मशीनरी की भी चाल बदल गई। ट्रेसिंग टेस्टिंग व ट्रीटमेंट के बाद अब सरकार वैक्सीनेशन में भी तेज गति से चल रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 10:15 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 04:07 PM (IST)
COVID Vaccination in UP: वैक्सीनेशन में UP ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, एक दिन में 30 लाख लोगों को दी गई वैक्सीन
सीएम योगी आदित्यनाथ के कोरोना के खिलाफ जंग में मिशन मोड

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बड़ी जंग में उतरी उत्तर प्रदेश सरकार लगातार नया रिकॉर्ड बनाती जा रही है। कोविड की एक दिन में सर्वाधिक टेस्टिंग के बाद अब प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक दिन में कोरोना के वैक्सीनेशन में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के कोरोना के खिलाफ जंग में मिशन मोड में आने के बाद सरकारी मशीनरी की भी चाल बदल गई। ट्रेसिंग, टेस्टिंग व ट्रीटमेंट के बाद अब सरकार वैक्सीनेशन में भी तेज गति से चल रही है। प्रदेश में इसी क्रम में शुक्रवार को 30 लाख 680 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि 27 अगस्त को प्रदेश में 30,00680 लोगों को कोरोना वैकसीन की डोज दी गई है।

इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। एक दिन यानी 24 घंटे में उत्तर प्रदेश ने सर्वाधिक 30 लाख 680 टीके लगाकर नया रिकॉर्ड बना दिया है। यह देश में अब तक एक दिन में लगाई गई कोरोना की वैक्सीन की सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले भी उत्तर प्रदेश में ही तीन अगस्त को 29 लाख 52 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई थी।

उत्तर प्रदेश ने कोरोना टीकाकरण में दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम एक नया रिकार्ड हासिल किया है। उत्तर प्रदेश ने महाराष्ट्र, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, पश्चिम ट बंगाल समेत दूसरे कई राज्यों से आगे निकल सात करोड़ से अधिक टीकाकरण की डोज दी हैं। यह आंकड़ा देश के दूसरे प्रदेशों से कहीं अधिक है। यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक जांच करने वाला प्रदेश है। उत्तर प्रदेश में ट्रिपल टी की रणनीति व टीकाकरण से कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में हैं। प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान के तहत 'सबका साथ, सबका विकास, सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन' के मूल मंत्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।

प्रदेश में वैक्सीन की पहली डोज पांच करोड़ 90 लाख से अधिक और वैक्सीन की दूसरी डोज एक करोड़ 11 लाख से अधिक को दी जा चुकी है। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को मेगा वैक्सिनेशन ड्राइव के तहत एक दिन में 30 लाख से अधिक डोज दी गई। 24 करोड़ के आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां काम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा कहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। बंगाल में अब तक 3,88,18,895, केरल में 2,78,63,770, महाराष्ट्र में 5,66,99,572, दिल्ली में 1,31,49,889 और तमिलनाडु 3,10,20,485 लोगों का ही वैक्सिनेशन किया गया है।

लक्ष्य के करीब पहुंचा यूपी

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण अभियान को गति देते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। तीन अगस्त को उत्तर प्रदेश ने पांच करोड़ टीकाकरण कर एक कीॢतमान बनाया था वहीं यूपी ने सात करोड़ टीकाकरण कर अपने निर्धारित टीकाकरण लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मिशन जून के तहत प्रदेश सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था लेकिन प्रदेश में इससे कहीं अधिक एक करोड़ 29 हजार टीके की डोज दी गई। प्रदेश सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बड़ी जंग में उतरने के साथ ही आगे की लहर को लेकर भी बेहद सजग है। इसके लिए हर जिले में सभी सरकारी अस्पतालों में बच्चों के लिए कम से कम सौ-सौ बेड तैयार हैं।

chat bot
आपका साथी