UP आने वालों को दिखानी होगी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र, इन राज्यों के लिए 24 जुलाई से लागू होगी व्यवस्था

यूपी में कोरोना संक्रमण दोबारा न बढ़े इसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार सख्त उपाए कर रही है। ऐसे 11 राज्य जहां पर पाजिटिविटी रेट ज्यादा है वहां से आने वाले यात्रियों को आरटीपीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट या फिर टीके की दोनों डोज लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 11:09 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:42 AM (IST)
UP आने वालों को दिखानी होगी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र, इन राज्यों के लिए 24 जुलाई से लागू होगी व्यवस्था
24 जुलाई से यूपी आने वाले 11 राज्यों के लोगों को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण दोबारा न बढ़े इसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार सख्त उपाए कर रही है। ऐसे 11 राज्य जहां पर पाजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां से आने वाले यात्रियों को कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट या फिर टीके की दोनों डोज लगवाने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा। इन दोनों में से कोई एक अभिलेख दिखाने पर ही उन्हें यूपी में आने की इजाजत होगी। पिछले चार दिनों में कराई गई कोरोना की जांच रिपोर्ट ही मान्य होगी।

अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 24 जुलाई से प्रदेश में यह नई व्यवस्था लागू होगी। सभी हवाई अड्डे, रेलवे व बस स्टेशनों पर बाहर से आने वाले लोगों पर सख्ती की जाएगी। जिन 11 राज्यों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट तीन प्रतिशत से अधिक है उनमें महाराष्ट्र, केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा, गोवा मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नगालैंड व अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। प्रदेश में 80 हजार से अधिक निगरानी कमेटियों को भी अलर्ट कर दिया गया है कि वह बाहर से आ रहे लोगों पर नजर रखें। अगर किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानकारी मिले तो उससे स्वास्थ्य विभाग को जरूर अवगत कराएं।

दरअसल यूपी में कोरोना के सिर्फ 1036 रोगी बचे हैं और अब संक्रमण काफी कम है। इसलिए योगी सरकार कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती है। राज्य में बलरामपुर, एटा, अलीगढ़, ललितपुर, हाथरस, श्रावस्ती और महोबा में कोरोना का एक भी रोगी नहीं है। ऐसे में सात जिले कोरोना मुक्त हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के 55 नए रोगी मिले। इससे पहले 13 जुलाई को 59 मरीज मिले थे। 45 जिलों में कोरोना का एक भी रोगी नहीं मिला और 30 जिलों में 10 से कम लोग संक्रमित पाए गए।

राज्य में अब पाजिटिविटी रेट घटकर 0.02 प्रतिशत रह गया है। कुल 17.08 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.84 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे में 2.46 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। अब तक कुल 6.30 करोड़ लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी