COVID-19 Vaccination in UP: बुजुर्गों ने लगवाई कोविड वैक्‍सीन, 225 केंद्रों पर 22,500 लोगों को लगाने का लक्ष्‍य

COVID-19 Vaccination in UP स्पॉट रजिस्ट्रेशन से होगा 45 वर्ष से अधिक उम्र के रोगियों का टीकाकरण। वर्ष 2021 में 60 साल पूरे करने वाले भी होंगे पात्र। पहले दिन 225 केंद्रों पर 22500 लोगों को लगेगी वैक्सीन।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:45 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:52 PM (IST)
COVID-19 Vaccination in UP: बुजुर्गों ने लगवाई कोविड वैक्‍सीन, 225 केंद्रों पर 22,500 लोगों को लगाने का लक्ष्‍य
COVID-19 Vaccination in UP: स्पॉट रजिस्ट्रेशन से होगा 45 वर्ष से अधिक उम्र के रोगियों का टीकाकरण।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]।  COVID-19 Vaccination in UP: प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोमवार से बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर रोगियों को टीका लगाने की शुरुआत की गई। पहले दिन सभी 75 जिलों में तीन- तीन टीकाकरण केंद्रों पर 100-100 लोगों को टीका लगाया जाना है। राजधानी लखनऊ के सिविल अस्‍पताल में कोविड वैक्‍सीनेशन किया गया। 225 केंद्रों पर पहले दिन 22,500 लोगों को टीका गया जाएगा। वर्ष 2021 में 60 वर्ष की उम्र पूरी करने वालों को भी वैक्सीन लगवाने की सुविधा दी जाएगी।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अजय घई ने बताया कि सोमवार से ही बुजुर्गों और 45 वर्ष से 59 वर्ष तक की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की औपचारिक शुरुआत की जाएगी। जो लोग टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचेंगे, उन्हेंं वहां मौजूद स्टाफ कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करवाएंगे। फिर उन्हें मौके पर ही वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। टीकाकरण की तैयारियां पूरी हैं। आगे बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर रोगियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा वर्कर टीका लगवाने के लिए केंद्र तक लाने में मदद करेंगी। वही इन लोगों को ऑनलाइन टीकाकरण केंद्र और समय तय करने की सुविधा भी मिलेगी। कोविन पोर्टल पर हर जिले के अस्पताल में कहां कितने टीके लगेंगे इसकी पूरी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।

45 से अधिक उम्र के गंभीर रोगियों को लाना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट : बुजुर्गों के साथ ही 45 साल से अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जिन्हें गंभीर पुरानी बीमारियां हैं उनका का भी टीकाकरण किया जाएगा। डॉ अजय घई ने बताया कि लाभार्थी को अस्पताल से पुरानी बीमारी के इलाज का चिकित्सा प्रमाण पत्र लाना होगा। तभी उसका पंजीकरण और टीकाकरण हो सकेगा। भारत सरकार ने 20 बीमारियों की सूची तैयार की है जिनसे पीडि़त 45 वर्ष से 59 साल के लोगों को टीकाकरण का मौका मिलेगा।

निजी टीकाकरण केंद्रों पर 250 में लगेगा टीका : प्रदेश में 225 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं उनमें 75 निजी टीकाकरण केंद्र होंगे। बाकी 125 सरकारी टीकाकरण केंद्र होंगे। निजी टीकाकरण केंद्रों पर 250 रुपये में टीका लगेगा। इसके लिए भी कोविन पोर्टल पर पंजीकरण जरूरी है। इसके अलावा सरकारी टीकाकरण केंद्रों की तरह ही पूरी गाइड लाइन का पालन करना होगा। टीकाकरण केंद्रों की जानकारी के लिए जिला स्तर पर ही जानकारी दी जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी, इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से फोन करके टीकाकरण केंद्रों की जानकारी मिल सकती है।

कहां कितना लक्ष्य: जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके स‍िंह ने बताया कि केजीएमयू में चार सौ, लोहिया संस्थान में तीन सौ, सिविल अस्पताल में सौ और शेखर अस्पताल में सौ बुजुर्गों को वैक्सीन लगेगी। 

...लेकिन शेखर हास्पिटल में हर डोज के लिए देने होंगे ढाई सौ रुपये: शेखर हास्पिटल को छोड़कर उपरोक्त सभी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। शेखर हास्पिटल में प्रत्येक डोज का ढाई सौ रुपये चार्ज लिया जाएगा। इसमें से अस्पताल प्रति लाभार्थी 150 रुपये के हिसाब से सरकार के खाते में डाल देगा, जोकि जन आरोग्य योजना के तहत बाद में मरीजों के इलाज के काम आएगा। सौ रुपये अस्पताल अपने पास रखेगा। यह उसका सेवा शुल्क होगा। इसमें कार्ड बनाने से लेकर वैक्सीन लगाने तक का शुल्क शामिल है। शेखर हास्पिटल में वैक्सीन लगवाने के लिए मरीज को प्रति डोज ढाई सौ रुपये के हिसाब से शुल्क देना होगा। 

chat bot
आपका साथी