COVID-19 Vaccination in UP: CM योगी आदित्यनाथ का 18+ का टीकाकरण सोमवार से 11 और जिलों में बढ़ाने का निर्देश

Corona Virus Vaccination Drive सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के अब टीकाकरण के इस अभियान को चरणबद्ध तरीके से विस्तार मिलेगा । उन्होंने इसको सात से बढ़ाकर 11 जिलों तक करने का निर्देश दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 01:18 AM (IST)
COVID-19 Vaccination in UP: CM योगी आदित्यनाथ का 18+ का टीकाकरण सोमवार से 11 और जिलों में बढ़ाने का निर्देश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान को बढ़ाने का निर्देश दिया

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के टीकाकरण अभियान को सभी वर्ग के लिए अब चरणबद्ध तरीके से विस्तार मिलेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड संक्रमण पर काबू पाने के लिए 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के कोरोना टीकाकरण अभियान को सोमवार से प्रदेश के 11 और जिलों में शुरू करने का निर्देश दिया है।इनमें आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, फीरोजाबाद, गाजियाबाद, झांसी, मथुरा, मुरादाबाद, सहारनपुर, शाहजहांपुर और गौतम बुद्ध नगर शामिल हैं।

एक मई से उत्तर प्रदेश के अधिक संक्रमण वाले सात जिलों में इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण अभियान जारी है। इन 11 जिलों को मिलाकर सोमवार से सूबे के 18 जिलों में 18 पार वाले लोगों का टीकाकरण होने लगेगा। जिन 11 जिलों में सोमवार से टीकाकरण की शुरुआत होनी है, उनमें से किसी एक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। वही चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह किसी अन्य जिले में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री ने टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार प्रदेश के सभी नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर जिले में करने का निर्देश दिया था। प्रदेश के 17 जिलों में नगर निगम हैं। इनमें से सात जिलों- लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली और मेरठ में 18 पार वालों का टीकाकरण चालू है। इन सात जिलों में 18 में अब तक इस आयु वर्ग के 85,946 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। सोमवार से प्रदेश के बाकी 10 नगर निगम वाले जिलों और गौतम बुद्ध नगर में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा।

यह भी पढ़ें :अब 45+ को वैक्सीन के लिए ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन, यूपी में 10 मई से लागू होगी व्यवस्था

शुक्रवार को टीम-9 के साथ प्रदेश में कोविड प्रबंधन की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन जिलों में सोमवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा, उनमें सांसद और विधायक अलग-अलग टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन का शुभारंभ करेंगे। वैक्सीनेशन के लिए उन्होंने टीकों की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। टीकाकरण केंद्रों पर सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए भी कहा। मौके पर ही पंजीयन कराने के कारण टीकाकरण केंद्रों पर होने वाली अव्यवस्था और भीड़भाड़ को रोकने के लिए सरकार ने अब 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए भी पहले से ऑनलाइन पंजीयन की व्यवस्था को लागू कर दिया है।   

यह भी पढ़ें: Fight Against COVID-19 in UP : सीएम योगी आदित्यनाथ की सख्त चेतावनी, कृत्रिम अभाव पैदा करने का प्रयास न करें निजी अस्पताल

chat bot
आपका साथी