COVID-19 in UP: कोरोना संक्रमित KGMU के जूनियर रेजिडेंट की मौत, MLC विजय पाठक भी संक्रमित

प्रदेश में इस महामारी ने किसी को भी नहीं छोड़ा है

COVID-19 in UPजूनियर डॉक्टर यहां पर हाईरिस्क एरिया में ड्यूटी कर रहे थे। अचानक तबियत बिगडऩे के बाद उनको एडमिट किया गया। कोविड पॉजिटिव होने के बाद उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। शुक्रवार को इलाज के दौरान जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर की मौत हो गई।

Dharmendra PandeyFri, 16 Apr 2021 11:21 AM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने देश के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी हाहाकार मचा दिया है। महाराष्ट्र के बाद देश में सर्वाधिक एक्टिव केस वाले प्रदेश में इस महामारी ने किसी को भी नहीं छोड़ा है। उत्तर प्रदेश में हजार से अधिक डॉक्टर्स भी इसकी चपेट में हैं जबकि शुक्रवार को किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में एक जूनियर रेजिडेंट ने दम तोड़ दिया। भाजपा एमएलसी विजय बहादुर पाठक भी पॉजिटिव हैं।

अप्रैल में आठ गुना की रफ्तार से बढ़ रहे संक्रमण ने किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज के जूनियर रेजिडंट की जान ले ली है। डॉक्टर अपने काम के दौरान संक्रमित हो गए। जूनियर डॉक्टर यहां पर हाईरिस्क एरिया में ड्यूटी कर रहे थे। अचानक तबियत बिगडऩे के बाद उनको एडमिट किया गया। कोविड पॉजिटिव होने के बाद उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। शुक्रवार को इलाज के दौरान जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर की मौत हो गई। लखनऊ में पूर्व मंत्री भगवती सिंह के पुत्र राकेश कुमार सिंह का भी निधन हो गया। पूर्व मंत्री भगवती सिंह के निधन के 12वें दिन उनके पुत्र राकेश कुमार सिंह का भी निधन हो गया। राकेश 67 वर्ष के थे और कोरोना वायरस से पीडि़त थे। उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं। उनके छोटे भाई हृदेश कुमार सिंह भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और ऑक्सीजन चल रहा है।

लखनऊ में भाजपा नगर कार्यसमिति सदस्य तथा निशातगंज वार्ड के पूर्व पार्षद नरेंद्र सोनकर का भी कोरोना संक्रमण से निधन हो गया। उधर झांसी में भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले एक पत्रकार की आज मौत हो गई। इसका संक्रमण दिन पर दिन विकराल होता जा रहा है।

लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी से विधान परिषद सदस्य विजय बहादुर पाठक भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। पाठक ने कहा कि शुरुआती लक्षण दिखने पर कल जांच कराई थी। आज रिपोर्ट मिलने के बाद विजय बहादुर पाठक घर में आइसोलेट हुए हैं। उन्होंने संपर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील भी की है। लखनऊ उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले में शीर्ष पर है। यहां पर तीन बड़े बाजार तीन दिन के लिए बंद है जबकि शुक्रवार को सदर गुरुद्वारे में पांच संक्रमित मिलने के बाद गुरुद्वारा को 20 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है।

चरमरा गई स्वास्थ्य सेवा: लखनऊ में लोहिया संस्थान के दस व लोकबंधु अस्पताल के 20 डाक्टर व स्टाफ समेत कुल 183 लोग लखनऊ में संंक्रमित हो गए हैं। यहां पर लगातार संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन ने अब केजीएमयू के साथ बलरामपुर को पूरी क्षमता का कोविड अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है। केजीएमयू में अब तक करीब 300, लोहिया संस्थान में 30, पीजीआइ में 100, लोकबंधु में 40, अवंतीबाई में 70, सिविल अस्पताल में 70 व बलरामपुर में 80 स्टाफ समेत पांच से छह सौ डाक्टर व स्टाफ संक्रमित हो चुके हैं। इससे स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह चरमराती जा रही है।

प्रदेश में गुरुवार को 22439 नए केस मिलने के बाद से प्रदेश में सक्रिय केस की कुल संख्या सवा लाख के पार पहुंच गई। इसके साथ ही चौबीस घंटे की इस अवधि में सर्वाधिक 104 लोगों की मौत हुई। गुरुवार को संक्रमण ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए। एक अप्रैल को प्रदेश में नए मरीजों की संख्या 2600 थी जो कि 15 अप्रैल को 22439 पहुंच गई, जो कि आठ गुना से अधिक है। सक्रिय मरीजों की संख्या भी सवा लाख को पार कर 129848 पर पहुंच गई। इस मामले में महाराष्ट्र के बाद उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है। प्रदेश में 129848 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 66528 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी अस्पतालों में 2012 मरीज और बाकी सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। वहीं, 24 घंटे में 4222, जबकि अब तक 627032 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

लखनऊ में कोरोना संक्रमण से कल सर्वाधिक 26 मौतें हुई हैं। कानपुर नगर में 10, प्रयागराज और वाराणसी में छह-छह मरीजों की जान गई। मेरठ में तीन, गोरखपुर में दो, गौतमबुद्धनगर में एक, बरेली में दो, झांसी में एक, मुरादाबाद में एक, अलीगढ़ में एक, मुजफ्फरनगर में दो, बलिया में एक, बाराबंकी में दो, अयोध्या में एक, मथुरा में एक, रायबरेली में तीन, शाहजहांपुर में दो, बुलंदशहर में एक, गाजीपुर में एक, इटावा में एक, चंदौली में दो, सोनभद्र में एक, महाराजगंज में एक, सुलतानपुर में एक, गोंडा में एक, सीतापुर में एक, उन्नाव में दो, फर्रुखाबाद में दो, बांदा में दो, ललितपुर में दो, अमरोहा में एक, जालौन में तीन, पीलीभीत में एक, मैनपुरी में एक, अमेठी में दो, कन्नौज में एक, बलरामपुर में दो, कानपुर देहात में तीन और महोबा में एक मरीज की मौत हुई।

सर्वाधिक संक्रमित मामलों वाले जिले

जिले-                       नए केस

लखनऊ-                     5183

प्रयागराज-                   1888

वाराणसी-                    1859

कानपुर नगर-               1263

गोरखपुर-                       750

मेरठ-                            632

बलिया-                          578

गाजियाबाद-                    538

गौतमबुद्धनगर-                489

मुजफ्फरनगर-                 428

अधिक सक्रिय संक्रमण वाले जिले

लखनऊ-                     36865

प्रयागराज-                   13237

वाराणसी-                    11562

कानपुर नगर-                7476

गोरखपुर-                      4062। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.