लखनऊ सहित चार अन्य शहरों में ऑक्सीजन की कमी पर CM योगी आदित्यनाथ बेहद गंभीर, DM से की वार्ता

जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग पर वार्ता की।

COVID-19 in UP CM Yogi Adityanath Review Meeting कोरोना वायरण संक्रमण की दूसरी लहर के तेजी से पांव पसारने के बाद व्यवस्था चरमराने के बीच में सीएम योगी आदित्यनाथ मोर्चे पर डट गए । कोविड हॉस्पिटल्स में बेड्स की स्थिति और दवाओं की कालाबाजारी रोकने को लेकर भी निर्देश दिया।

Dharmendra PandeyWed, 21 Apr 2021 07:37 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरण संक्रमण की दूसरी लहर के तेजी से पांव पसारने के बाद चिकित्सा व्यवस्था चरमराने के बीच में सीएम योगी आदित्यनाथ मोर्चे पर डट गए हैं। कोरोना वायरस पॉजिटिव होने के बाद भी बुधवार को सुबह टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद शाम को चार महानगरों के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग पर वार्ता की। इस दौरान उन्होंने ऑक्सीजन की कमी होने के साथ ही कोविड हॉस्पिटल्स में बेड्स की स्थिति और दवाओं की कालाबाजारी रोकने को लेकर भी सभी को निर्देश दिया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ की प्रभारी जिलाधिकारी डॉक्टर रोशन जैकब, वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, प्रयागराज के जिलाधिकारी भानु चंद गोस्वामी और कानपुर के जिलाधिकारी आलोक तिवारी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वार्ता के दौरान चारों महानगरों में कोरोना वायरस संक्रमण की समीक्षा की। इस दौरान वहां पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी से ऑक्सीजन की कमी और उसकी उपलब्धता पर भी वार्ता करने के दौरान इसकी कमी को शीघ्र की पूरा भी करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी को निर्देश दिया कि किसी भी कोविड हॉस्पिटल में बेड्स की कमी ना हो। कोविड संक्रमित को प्राथमिकता के आधार पर भर्ती करने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में दवाओं और ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर समीक्षा करने के साथ ही सारी कमी से शासन को अवगत कराने का निर्देश दिया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करें कि आपदा की इस स्थिति में मरीज अथवा उसके स्वजन के साथ कहीं अमर्यादित व्यवहार न हो। अस्पतालों में ओवरबिलिंग की शिकायत न आए, इसके लिए लगातार निरीक्षण किया जाए। मरीजों के साथ पूरी संवेदनशीलता बरती जाए। उन्होंने कहा कि संक्रमण दर के दृष्टिगत प्रयागराज के साथ वाराणसी में बेड्स की संख्या बढ़ाई जाए तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने पर भी काम किया जाए। वाराणसी में बीएचयू और हेरिटेज जैसे चिकित्सा संस्थान पूरी क्षमता के साथ क्रियाशील रखे जाएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी जिले में ऑक्सीजन आपूॢत के लिए कोई अभाव नहीं होगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग दस नए प्लांट स्थापित कर रहा है। नए ऑक्सीजन प्लांट्स की स्थापना के लिए निजी क्षेत्र का भी स्वागत है। प्रदेश में नवीन ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार उनको सभी आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगी। इस कार्य में विधायक निधि और एसडीआरएफ का भी प्रयोग किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन रीफिलिंग केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करें। हॉस्पिटल्स के अतिरिक्त व्यक्तिगत आपूॢत के लिए ऑक्सीजन देते समय डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन, आधार कार्ड का विवरण नोट किया जाए। उन्होंने कहा कि कालाबाजारी पर सख्त कार्रवाई की जाए। लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी जिलों की अतिरिक्त ऑक्सीजन की जरूरत पर लगातार नजर रखी जा रही है। मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन बनाते हुए हर अस्पताल को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। बीते 24 घंटों में प्रदेश के सभी जनपदों में ऑक्सीजन आपूॢत की व्यवस्था बेहतर हुई है। भारत सरकार के आवंटित ऑक्सीजन लाने के लिए गाडिय़ां बोकारो रवाना हो रही हैं। सभी चिकित्सा संस्थान जहां कोविड मरीजों का इलाज हो रहा है, उन्हेंं विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। मरीजों व परिजनों के साथ पूरी संवेदनशीलता रखी जानी चाहिए। किसी भी प्रकार की जरूरत हो तो तत्काल प्रशासन को जानकारी दें, हर तरह की मदद दिलाई जाएगी। कोविड के खिलाफ इस लड़ाई में निजी चिकित्सा संस्थानों का सहयोग सराहनीय है।

भाजपा यूपी ने भी जारी की हेल्पलाइन: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के बाद अब भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई ने भी कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए मोर्चा संभाल लिया है। भाजपा उत्तर प्रदेश ने भी हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है, जिस नम्बर पर कोई भी सम्पर्क कर सकता है। उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया कि यूपी भाजपा का कोविड सहायता हेल्पलाइन नंबर- 8588870012 है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सेवा ही संगठन अभियान के तहत आज से उत्तर प्रदेश बीजेपी कोविड सहायता हेल्पलाइन नंबर- 8588870012 शुरू कर रही है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह व महासचिव संगठन सुनील बंसल ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सेवा ही संगठन अभियान के तहत आज से हेल्पलाइन के माध्यम से प्रदेशवासियों की सहायता के लिए प्रदेश का प्रत्येक कार्यकर्ता कृतसंकल्पित है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.