COVID-19 Vaccination in UP: कोरोना वैक्सीन के लिए बुजुर्ग खुद तय करेंगे समय व स्थान

COVID-19 Vaccination in UP वैक्सीन के लिए दरवाजा खटखटाएंगी आशा वर्कर। 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जानी है जो गंभीर रोगों से पीड़‍ित हैं। प्रदेश में तेज हुईं टीकाकरण की तैयारियां सहूलियत पर जोर। टीका लगाने की शुरुआत अगले महीने मार्च से होगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:00 AM (IST)
COVID-19 Vaccination in UP: कोरोना वैक्सीन के लिए बुजुर्ग खुद तय करेंगे समय व स्थान
45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जानी है, जो गंभीर रोगों से पीड़‍ित हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]।COVID-19 Vaccination in UP: स्वास्थ्य कर्मियों व कोरोना योद्धाओं के बाद अब 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। बुजुर्गों को खास सहूलियत यह होगी कि टीका लगवाने के लिए समय व स्थान वे खुद तय कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने घर के आसपास के अस्पतालों में खाली स्लॉट देखकर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके साथ ही 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जानी है, जो गंभीर रोगों से पीड़‍ित हैं।

टीका लगाने की शुरुआत अगले महीने मार्च से होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम व आशा वर्कर गांव-गांव जाकर बुजुर्गों व गंभीर रोगियों का दरवाजा खटखटाएंगी। फोकस इसी पर रहेगी कि टीकाकरण सहूलियत से हो। 

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ.अजय घई के मुताबिक स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाने के लिए सेशन निर्धारित किए गए थे। उन्हें सोमवार,  गुरुवार व शुक्रवार को सुबह 10 बजे से पांच बजे के बीच टीका लगाया जाता है। अब पूरी व्यवस्था बदल जाएगी। सब कुछ ऑनलाइन ही तय होगा कि कहां कब और कितने लोगों को टीका लगेगा। ऐसे में अस्पतालों की क्षमता और वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। वहीं पूरा काम पेपरलेस होगा। आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र जैसी आइडी से टीकाकरण के लिए आ रहे लाभार्थियों की पहचान होगी। 

chat bot
आपका साथी