Coronavirus Vaccination in Lucknow: कोरोना वैक्सीन पंजीकरण में परेशानी, एप में बता रहा एरर

गुरूवार को लगातार दूसरे दिन वैक्सीन के लिए लोग पंजीकरण नही कर पा रहे हैं। लोगों को दिक्कत आ रही है कि कोविन एप पर पंजीकरण नहीं हो पा रहा है। बुधवार को शाम चार बजे से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 12:22 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 09:57 AM (IST)
Coronavirus Vaccination in Lucknow: कोरोना वैक्सीन पंजीकरण में परेशानी, एप में बता रहा एरर
टीकाकरण का पंजीकरण 18 - 45 आयु वर्ग के लिए मान्य है।

लखनऊ, जेएनएन। एक मई से होने वाले 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन पंजीकरण का काम शुरू हो गया है, पर इसमें परेशानी बरकरार है। गुरूवार को लगातार दूसरे दिन वैक्सीन के लिए लोग पंजीकरण नही कर पा रहे हैं। लोगों को दिक्कत आ रही है कि कोविन एप पर पंजीकरण नहीं हो पा रहा है। बुधवार को शाम चार बजे से पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी, पर कोई तय समय की जानकारी नहीं होने से लोग सुबह से ही पंजीकरण करने का प्रयास करने लगे थे। बावजूद उनका अब तक पंजीकरण नहीं हो पा रहा है। जब कोविन एप पर पंजीकरण में समस्या आई तो लोगों ने आरोग्य सेतु व उमंग एप के जरिए पंजीकरण शुरू किया तो भी सफलता नहीं मिली। लोगों की शिकायत है कि एप सही से काम नहींं कर रहा है। एप में एरर भी बताने लगा। कुछ देर तक तो आरोग्य सेतु एप खुला भी नहीं।

कल्याणपुर निवासी अखिलेश ने बताया कि पंजीकरण के लिए तमाम कोशिशों के बाद भी अब तक रजिस्ट्ेशन नहीं हो पाया है। कई घंटे बर्बाद करने के बाद प्रयास छोड़ दिया। गोमती नगर निवासी सुधा के अनुसार पंजीकरण में बहुत दिक्कत आ रही है। पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाया जाना चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा सकें।

रखें ध्यान टीकाकरण 1 मई से शुरू होगा पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू हो गया है। टीकाकरण का पंजीकरण 18 - 45 आयु वर्ग के लिए मान्य है। पंजीकरण केवल cowin.gov.in वेबसाइट या आरोग्य सेतु व उमंग एप के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान किसी को भी टैब या वेबसाइट में सामान्य टैब को पूरा करने की आवश्यकता होती है, तब सिस्टम आपको अपने आधार कार्ड या किसी भी फोटो आईडी कार्ड को अपलोड करने के लिए कहेगा जो अनिवार्य है। पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान प्रणाली निकटतम टीकाकरण केंद्र की मांग करेगी और प्रत्येक को अपनी पसंद का चयन करना होगा। पंजीकरण पूरा होने के बाद आपको पंजीकरण संख्या और टीकाकरण केंद्र नाम के साथ तारीख और समय का संदेश प्राप्त होगा। 

chat bot
आपका साथी