कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से खतरनाक नहीं है नया वैरिएंट ओमिक्रोन, टीकाकरण सबसे कारगर हथियार

संजय गांधी पीजीआइ लखनऊ के निदेशक डा. आरके धीमन ने कहा कि नए वैरिएंट से निपटने के लिए यूपी सक्षम है। टीकाकरण सबसे कारगर हथियार साबित होगा। उन्होंने ने कहा कि डेढ़ साल में बढ़ाई गई चिकित्सा सुविधाओं के चलते अब प्रदेश ओमिक्रोन से बचाव के लिए सक्षम है।

Umesh TiwariTue, 30 Nov 2021 09:51 PM (IST)
कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन कम खतरनाक है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन कम खतरनाक है। नए वैरिएंट ओमिक्रोन की संक्रमण दर अधिक है। यानी यह तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, लेकिन इसकी मृत्यु दर काफी कम रहने की उम्मीद है। ऐसे में कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले यह कम घातक है। मंगलवार को स्वास्थ्य विशेषज्ञों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संजय गांधी पीजीआइ के निदेशक डा. आरके धीमन ने ये बातें कहीं। इस बैठक में बचाव के उपायों के लिए ड्राफ्ट तैयार किया गया है। टीकाकरण पर जोर देने और कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने का सुझाव दिया गया है।

संजय गांधी पीजीआइ लखनऊ के निदेशक डा. आरके धीमन ने कहा कि नए वैरिएंट से निपटने के लिए यूपी सक्षम है। टीकाकरण सबसे कारगर हथियार साबित होगा। उन्होंने ने कहा कि डेढ़ साल में बढ़ाई गई चिकित्सा सुविधाओं के चलते अब प्रदेश ओमिक्रोन से बचाव के लिए सक्षम है। विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना की आरटीपीसीआर जांच कराई जा रही है। जांच में रिपोर्ट पाजिटिव पाए जाने के बाद सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। मालूम हो कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों की यह टीम कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गठित की गई थी। अब ओमिक्रोन वैरिएंट के सामने आने के बाद कमेटी इससे निपटने के लिए विभिन्न पहलुओं पर मंथन कर रही है।

यूपी में कोरोना से संक्रमित 12 नए रोगी मिले : यूपी में बीते 24 घंटे में 1.26 लाख लोगों की कोरोना जांच में 12 लोग संक्रमित पाए गए। इसमें सबसे ज्यादा मथुरा में चार, लखनऊ में दो और गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, सहारनपुर, बांदा, जौनपुर व संतकबीर नगर में एक-एक नया रोगी मिला है। 67 जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला। नौ मरीज स्वस्थ हुए और एक रोगी की कोरोना से मौत हुई है। अब सक्रिय केस बढ़कर 89 हो गए हैं। प्रदेश में अब तक कुल 17.10 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.87 लाख रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत है। अभी तक कुल 22,911 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। इस समय सबसे ज्यादा 16 रोगी लखनऊ में हैं और गौतमबुद्ध नगर व मथुरा में आठ-आठ मरीज हैं। 40 जिलों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। देश में अब तक सबसे ज्यादा 8.75 करोड़ टेस्ट उत्तर प्रदेश में किए गए हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.