यूपी के सभी जिलों में होगी अब कोरोना संक्रमण की जांच, दिसंबर तक खुल जाएंगी 15 और बीएसएल लैब

उत्तर प्रदेश में अभी 60 जिलों में कोरोना जांच की लैब है। बाकी 15 जिलों में दिसंबर के अंत तक शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बायो सेफ्टी लेवल (बीएसएल) टू की इन लैब को स्थापित करने का काम तेजी से किया जा रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 01:52 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 04:31 PM (IST)
यूपी के सभी जिलों में होगी अब कोरोना संक्रमण की जांच, दिसंबर तक खुल जाएंगी 15 और बीएसएल लैब
उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अब कोरोना जांच की लैब होगी।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अब कोरोना जांच की लैब होगी। अभी 60 जिलों में कोरोना जांच की लैब है। बाकी 15 जिलों में दिसंबर के अंत तक शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बायो सेफ्टी लेवल (बीएसएल) टू की इन लैब को स्थापित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। इन लैब के तैयार होने से कोविड ही तरह दूसरी बीमारियों की भी जांच हो सकेगी। देश में सबसे ज्यादा 8.66 कोरोना टेस्ट यूपी में किए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश में शुरुआत से ही जांच पर काफी जोर दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में बीएसएल लैब तैयार की जा रही है। इसे अगले माह तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। इन लैब के तैयार होने से कोविड ही तरह दूसरी बीमारियों की भी जांच हो सकेगी। स्वास्थ्य महानिदेशालय की ओर से सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया है कि लैब में लंबित कार्यों का पूरा विवरण भेजें। प्रदेश में दो साल पहले सिर्फ चार बीएसएल लैब थी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. वेदब्रत सिंह ने बताया कि जिन 15 जिलों में कोरोना जांच की लैब स्थापित की जा रही हैं उनमें चित्रकूट, उन्नाव, फतेहपुर, बाराबंकी, महाराजगंज, ललितपुर, कौशांबी, कानपुर देहात, हाथरस, गाजीपुर, श्रावस्ती, मैनपुरी, एटा, लखीमपुर खीरी और बलरामपुर शामिल है। इन लैब के लिए उपकरण खरीदने का काम तेजी से किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि फिलहाल अब इन जिलों के लोगों की कोरोना जांच के लिए सैंपल दूसरे जिलों में नहीं भेजने होंगे। न सिर्फ समय पर जांच के नतीजे आएंगे बल्कि बीएसएल लेवल टू की लैब में टेस्ट भी ज्यादा सटीक होगा। अब सभी जिलों में कोरोना लैब होने पर आगे संक्रमण बढ़ने पर तेजी से जांच की जा सकेगी। इस लैब के बनने से कोविड के अलावा अन्य बीमारियों की भी जांच हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी