UP Coronavirus Cases: प्रदेश में कोरोना के 34 नए संक्रम‍ित-तीन की मौत, लखनऊ में संख्या 10 के नीचे

कोरोना की टेस्टिंग के लिए अधिकृत की गई लैबों के द्वारा टेस्ट किए गए लोगों का विवरण पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया। यह भी निर्देश हुआ कि अब निगेटिव व्यक्तियों के भी डेटा दर्ज हों। विवरण दर्ज करने से पहले मोबाइल नंबर पता इत्यादि का सत्यापन कर लें।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:27 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 12:25 AM (IST)
UP Coronavirus Cases: प्रदेश में कोरोना के 34 नए संक्रम‍ित-तीन की मौत, लखनऊ में संख्या 10 के नीचे
अधिक संक्रमित राज्यों से आने वाले मरीजों की जिला प्रशासन को सूचना अनिवार्य।

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 34 नए मरीज मिले तो इस अवधि में कोविड के 50 मरीज स्वस्थ भी हुए। प्रदेश में अब कोरोना के 659 सक्रिय केस रह गए हैं। इस दौरान गाजीपुर, हरदोई और महराजगंज में कोरोना संक्रमित एक-एक मरीज की मौत भी हुई। कोरोना संक्रमण की जांच के लिए 24 घंटे में कुल 2,53,817 टेस्ट किये गए। प्रदेश के 56 जिलों में कोविड का एक भी नया केस नहीं मिला। 19 जिलों में नए केस की संख्या 10 से भी कम है। फिलहाल नौ जिले कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। वहीं लखनऊ में तीसरे दिन गुरुवार को 24 घंटे में संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या एक बार फिर 10 से नीचे आ गई है। इससे बड़ी राहत महसूस की जा रही है। इस दौरान तीन मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अब राजधानी में कुल 60 सक्रिय केस हैं। इससे पहले बुधवार को 17 व मंगलवार को 11 नए पाजिटिव सामने आए थे। बुधवार को रिपोर्ट हुए 17 मामलों में से 12 सिर्फ बलरामपुर अस्पताल के थे। इनमें से गुरुवार को आरटीपीसीआर जांच में चार मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। वहीं तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर राजधानी में सतर्कता लगातार बढ़ाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। जिला अधिकारी ने अब सभी कोरोना मरीजों की रिपोर्ट को 24 घंटे के अंदर ही पोर्टल पर दर्ज करने का निर्देश जारी किए हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिलिंद ने बताया कि बलरामपुर के चार मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। बाकियों की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है, मगर उन सभी 12 को हम पाजिटिव मानकर ही चल रहे हैं। इसलिए अभी सबको घर के अंदर ही रहने का निर्देश दिया गया है। उनके संपर्क में आए लोगों के नमूने भी जांचे जा रहे हैं।

वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्र्रवाल ने बताया कि गुरुवार को रेलवे स्टेशन पर एक यात्री पाजिटिव पाया गया है। एक अन्य मरीज दूसरे स्थान पर संक्रमित मिला है। स्वास्थ्य विभाग इसका ब्योरा जुटा रहा है। एक व्यक्ति के पाजिटिव होने पर 50 लोगों की जांच की जा रही है। सभी लोगों से अपील है कि बेवजह घर से बाहर न जाएं। जाएं तो कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें।

अधिक संक्रमित राज्यों से आने वाले मरीजों की जिला प्रशासन को सूचना अनिवार्य : कोविड - 19 की प्रभावी रोकथाम के लिए गुरुवार को जनपद की समस्त निजी लैब के पदाधिकारियों के साथ जूम ऐप के माध्यम से बैठक की गई। इस दौरान कोरोना की टेस्टिंग के लिए अधिकृत की गई लैबों के द्वारा टेस्ट किए गए लोगों का विवरण पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया। यह भी निर्देश हुआ कि अब निगेटिव व्यक्तियों के भी डेटा दर्ज हों। विवरण दर्ज करने से पहले मरीज का मोबाइल नंबर, पता इत्यादि का सत्यापन कर लें। ताकि पाजिटिव मिलने पर उनकी ट्रेसिंग हो सके। अधिक संक्रमित राज्यों से आने वाले सभी मरीजों के बारे में जिला प्रशासन को तत्काल सूचना उपलब्ध कराई जाए। कोविड टेस्ट के लिए आने वाले मरीजों की 15 दिन की ट्रेवेल हिस्ट्री अनिवार्य रूप से लेना सुनिश्चित किया जाए। जांच में किसी भी लैब द्वारा निर्धारित धनराशि से अधिक लेने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी, एडी सीएमओ एमके सिंह इत्यादि उपस्थित रहे। 

chat bot
आपका साथी