यूपी में COVID वार्ड में ड्यूटी करने वालों को मिलेगा 25 फीसद अतिरिक्त वेतन, 1 मई से लागू योजना

यूपी सरकार ने कोराना ड्यूटी के लिए कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अतिरिक्त मानदेय का आदेश गुरुवार को जारी कर दिया। इसके तहत डॉक्टर नर्स पैरामेडिकल स्टाफ और सफाई कर्मियों के साथ ही लैब में कार्यरत कार्मिक और चिकित्सा छात्र-छात्राओं को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:46 AM (IST)
यूपी में COVID वार्ड में ड्यूटी करने वालों को मिलेगा 25 फीसद अतिरिक्त वेतन, 1 मई से लागू योजना
यूपी सरकार ने कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अतिरिक्त मानदेय का आदेश गुरुवार को जारी कर दिया।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोराना ड्यूटी के लिए कोरोना योद्धाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अतिरिक्त मानदेय का आदेश गुरुवार को जारी कर दिया। इसके तहत डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और सफाई कर्मियों के साथ ही लैब में कार्यरत कार्मिक और चिकित्सा छात्र-छात्राओं को भी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बुधवार को ही योगी कैबिनेट ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी।

चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के तहत कोविड अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ और सफाईकर्मियों (नियमित अथवा आउटसोर्सिंग) को वर्तमान में दिए जा रहे मूल वेतन और नियत मानदेय पर 25 फीसद अतिरिक्त प्रोत्साहन धनराशि का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा एमबीबीएस इंटर्न को 500 रुपये, एमएससी नर्सिंग छात्र-छात्राओं को 400 रुपये, बीएससी नर्सिंग छात्र-छात्राओं को 300 रुपये, एमबीबीएस अंतिम वर्ष और जीएनएम छात्र-छात्राओं को 300 रुपये प्रतिदिन दैनिक मानदेय पर तैनात किया जाएगा।

कोविड चिकित्सालयों में मानव संसाधन की कमी दूर करने के लिए निजी क्षेत्र के एवं सेवानिवृत्त डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ को भी कोविड वार्डों में ड्यूटी के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से उन्हें भी मानदेय के आधार पर लगाया जाएगा। इसके लिए उन्हें नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा स्वीकृत मानदेय एवं उस पर 25 फीसद अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ऐसे कर्मियों की नियुक्ति प्रधानाचार्य या संस्थान के निदेशक करेंगे। इन्हें महीने में न्यूनतम 14 दिनों की कोविड वार्ड में ड्यूटी अनिवार्य रूप से करनी होगी।

कोविड वार्ड में तैनात किए जाने वाले कार्मिकों के लिए सृजित पदों की संख्या बाधक नहीं होगी किंतु डॉक्टर की संख्या 10 बेड पर एक, नर्सों की संख्या सात बेड पर एक, वार्ड ब्वाय व सफाई कर्मियों की संख्या 15 बेड पर एक से अधिक नहीं होगी। वहीं, सैंपल की जांच के लिए लैब और उनसे संबंधित क्षेत्रों में तैनात किए जाने वाले मालिक्यूलर माइक्रोबायोलाजिस्ट, लैब टेक्नीशियन, डाटा एंट्री आपरेटर, लैब अटेंडेंट को इनके मूल वेतन या मानदेय की राशि पर 10 फीसद अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

कोरोना योद्धाओं को यह प्रोत्साहन धनराशि चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आने वाले राजकीय चिकित्सालयों में ही लागू होगी। साथ ही यह पैसा कोविड वार्ड या लैब में ड्यूटी दिवसों के आधार पर दी जाएगी। एक्टिव क्वारंटाइन की अवधि को भी ड्यूटी दिवसों में ही जोड़ा जाएगा। फिलहाल यह योजना एक मई से 31 जुलाई तक के लिए है।

chat bot
आपका साथी