Covid-19 Vaccination in Lucknow: टीका लगने के बाद बोले कोरोना योद्धा, बढ़िया टीका...कोई दर्द नहीं, कोरोना से भय भी खत्म

Corona Vaccination in Lucknow केजीएमयू में हुकुम सिंह नेगी को पहला टीका लगेगा। हुकुम सिंह प्रशासनिक भवन में प्रधान सहायक हैं और प‍िछले 30 साल से केजीएमयू में नौकरी कर रहे हैं। डायबिटीज से पीड़ित हैं और वह कोरोना पॉज‍िट‍िव रह चुके हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 07:39 PM (IST)
Covid-19 Vaccination in Lucknow: टीका लगने के बाद बोले कोरोना योद्धा, बढ़िया टीका...कोई दर्द नहीं, कोरोना से भय भी खत्म
कड़ी सुरक्षा में कोल्ड चेन प्वाइंट से अस्पताल पहुंची कोरोना वैक्सीन।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना योद्धाओं पर वायरस का खौफ कम होगा। सरकार हेल्थ वर्कर को पहले वैक्सीनेशन कर सुरक्षित करने में जुट गई। ऐसे में अब डॉक्टर, नर्स, कर्मी भी बगैर घबराहट के मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया करा सकेंगे। राजधानी में महीनेभर से चल रही अफसरों की कसरत रंग लाई। कड़ी सुरक्षा में सुबह कोल्ड चेन प्वाइंट से वैक्सीन अस्पताल पहुंचाई गई। इसके बाद पीएम ने टीकारण प्रोग्राम की लांचिंग की, फिर शहर में वैक्सीन लगना शुरू हुई। टीका लगने के बाद कोरोना योद्धाओं ने कहा क‍ि टीका बढ‍िया है। इससे कोई द‍िक्‍कत नहीं हुई और अब कोरोना का भय भी खत्‍म हो गया है।    

राजधानी में शनिवार सुबह आठ बजे से कोल्ड चेन प्वाइंट से वैक्सीन रवाना की गईं। वैक्सीन वाहन को पुलिस की फ्लीट संग अस्पताल पहुंचाया गया। यहां से कर्मियों ने वैक्सीन करियर बॉक्स को साइट पर नौ बजे पहुंचाया। इसके बाद वेटिंग रूम में मौजूद हेल्थ कर्मियों को एक-एक कर बुलाया गया। पोर्टल, मैनुअल लिस्ट में दर्ज ब्योरे को मिलाया गया। सही मिलने पर वैक्सीनेशन रूम में भेजकर करीब साढ़े दस बजे पीएम ने लांचिंग किया। वैक्सीन की पहली डोज दी गई। टीका लगने के बाद लाभार्थी के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए 30 मिनट ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया। वहीं इमरजेंसी को हैंडिल करने के लिए हेल्थ टीम व एंबुलेंस भी सेंटर पर अलर्ट मोड में रही।

केजीएमयू के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री के कनिष्ठ सहायक अमर बहादुर को पहला कोरोना टीका लगाया गया । उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है । सभी लोग टीका लगवाएं। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है इसको लेकर किसी तरह का भ्रम ना पाले। अमर बहादुर जानकीपुरम निवासी हैं। 

12 अस्पतालों में 1200 लोगों को लगेगी डोज

पहले दिन शहर के 12 अस्पताल की वैक्सीनेशन साइट पर टीकाकरण शुरू हुआ। इन अस्पतालों में नौ से पांच बजे तक 1200 हेल्थ वर्कर को टीका लगाने का लक्ष्य है। प्रत्येक सेंटर पर 100 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन हाथ में लगाई गई। यह इंट्रामस्कुलर वैक्सीन है। जिसकी .5 एमएल डोज प्रत्येक लाभार्थी का दी जा रही है। ऐसे में एक वायल से दस लोगों को डोज लग रही है। लिहाजा, प्रति सेंटर पर 100 हेल्थ वर्कर के हिसाब से शनिवार को 10 वायल की जरूरत है। मगर, प्रत्येक सेंटर को एक वायल अतिरिक्त दिया जाएगा। ऐसे में प्रत्येक सेंटर को 110 डोज वैक्सीन की भेजी गईं।

इन अस्पतालों में टीकाकरण

केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान,बलरामपुर अस्पताल, वीरांगना अवंतीबाई अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू किया गया। चिनहट व माल सीएचसी पर भी टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा निजी अस्पताल में एरा, सहारा व मेदांता व टीएसमिश्रा मेडिकल कॉलेज में पहले दिन वैक्सीन के लिए चुना गया।

गोंडा में सीएमएस व सफाईकर्मी ने लगवाया कोविड का पहला टीका

गोंडा : जिले के छह अस्पतालों में कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। डीएम मार्कण्डेय शाही व एसपी शैलेश कुमार पांडेय ने अपनी मौजूदगी में जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डा. एपी मिश्र को पहला टीका लगवाया। दूसरा टीका के जिला अस्पताल के सफाई कर्मचारी बाबूलाल को लगाया गया है। महिला सीएमसएस ने कहा कि प्रधानमंत्री के विशेष प्रयास से कोविड टीकाकरण का शुभारंभ हुआ है। पहला टीका लगवाकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है। वहीं, सफाई कर्मचारी बाबूलाल ने भी टीका लगने पर प्रसन्नता जताई है।

अयोध्‍या। मेड‍िकल कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो. विजय कुमार को लगा पहला टीका मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर में प्रधानाचार्य प्रो. विजय कुमार ने कोविड-19 का पहला टीका लगवाया। टीका लगवाने के बाद उन्होंने उन्होंने देश के वैज्ञानिकों को वैक्सीन  तैयार करने के लिए बधाई दिया, साथ ही अन्य लोगों को भी संदेश दिया कि इससे किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने प्रधानमंत्री की तरफ से उपलब्ध कराए गए टीके को सभी को लगवाने का संदेश देते हुए कहा कि कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है। इसे दूर भगाया जा सके इसके लिए अभी लोग मास्क व सेनिटाइजर का प्रयोग करते रहने का आह्वान किया। जबकि दूसरा टीका सीएमएस डॉ अरविंद सिंह ने लगवाया। वहीं जिला चिकित्सालय में कोविड वैक्सीन का टीकाकरण का शुभारंभ सुबह साढ़े दस बजे किया गया। टीकाकरण का शुभारंभ  प्रमुख अधीक्षक डॉ. रविंद्र कुमार ने फीता काटकर किया। सूची में पहला टीका प्रमुख अधीक्षक को लगना था पर किसी कारण बस उन्हें ना लगाकर बहोसी के डाक्टर सुरेश पटारिया को लगाया गया। डॉ. पटारिया से हुई वार्ता  उन्होंने बताया कि टीकाकरण के करीब 20 मिनट बीत चुके है किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही महसूस हो रही। सूची में शामिल सभी लोग टीका लगवाकर कोरोना को दूर भगाए। वहींं   

सीएमओ और सीएमएस बने सबसे पहले टीकाकरण कराने वाले लाभार्थी

लखीमपुर: जिला पुरुष अस्पताल व महिला अस्पताल में टीकाकरण 11:10 पर शुरू हुआ।सुबह से दोनों अस्पतालों के परिसर में गहमागहमी थी।स्वास्थ्य कर्मियों और टीकाकरण करने वाले वैक्सीनेटर आकर अपनी जगह ले रहेथे। सीएमएस डॉ.आरसी अग्रवाल, महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ.नसरीन बराबर आवश्यक दिशा निर्देश दे रही थीं। इसके अलावा एसडीएम रेनू सिंह दोनों जगहों पर निरीक्षण करके आवश्यक दिशा निर्देश जा रही थी।जिले में सबसे पहले टीकाकरण कराने वाले मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.मनोज अग्रवाल बने। उन्होंने जिला महिला अस्पताल में टीकाकरण कराया  पुरुष अस्पताल में सीएमएस डॉ.आरसी अग्रवाल ने पहले नंबर पर टीकाकरण कराया।दोनों ने स्वयं को स्वस्थ महसूस किया।इसी के साथ टीकाकरण की शुरुआत हो गई। इसके अलावा एक सफाई कर्मी रंजना तथा महिला अस्पताल में फार्मासिस्ट अमरेंद्र सिंह ने टीकाकरण कराया। इसके बाद बराबर टीकाकरण शुरू हो गया जिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह, एसपी विजय ढुल आदि ने भी आकर व्यवस्थाएं देखीं।सूची में नाम देखकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बराबर बुलाए जाने का क्रम जारी है।

रायबरेली में जगतपुर सीचसी के अधीक्षक को लगा टीका 

रायबरेली में जगतपुर सीचसी के अधीक्षक डॉ मनोज शुक्ला को कोरोना रोधी वैक्सीन का पहला टीका लगा। वह बोले चिकित्सा अधीक्षक होने के नाते मुझे पहला टीका लगवाने का अवसर मिला यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है। टीकाकरण में सभी सहयोग करें। अफवाहों पर कतई ध्यान ना दें। यह हम सब के लिए समाज के लिए हितकर है।

बढ़िया टीका, कोई दर्द नहीं, कोरोना से भय भी खत्म : डॉ. सुनीता

सीतापुर : जिला महिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण की पहली लाभार्थी बनी डॉक्टर सुनीता कश्यप का कहना है कि टीका लगने के दौरान कोई खास दर्द नहीं और न ही उन्हें कुछ अस्वस्थता महसूस हो रही है। अच्छा लग रहा है। कोई भय नहीं है। अब खुशी इस बात की है कि उन्हें कोरोना संक्रमण भी जल्दी प्रभावित नहीं कर पाएगा। डॉ सुनीता ने बताया कि उनके बाएं हाथ के बाजू पर टीका लगा है। टीका लगने के दौरान कोई दिक्कत नहीं हुई है।

सुलतानपुर में  वरिष्ठ गायनी सर्जन डॉ आनंद सिंह को लगा पहला टीका  

सुलतानपुर। जिला महिला अस्पताल में कोरोना का पहला टीका जिला महिला अस्पताल के वरिष्ठ गायनी सर्जन डॉ आनंद सिंह को लगाया गया। उन्होंने कहा कि हमारे वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च के बाद टीका तैयार किया है। मुझे सबसे पहले इस टीके को लगवाने के सौभाग्य मिला। टीकाकरण के बाद किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने आमजनमानस को संदेश देते हुए सभी को टीकाकरण कराने के लिए जागरूक किया। दूसरा टीका पुरुष चिकित्सालय के ऑर्थो सर्जन डॉ पीके राय को लगाया गया। उन्होंने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि टीकाकरण से अब हम कोरोना वायरस को हराएंगे।

बलरामपुर में सफाईकर्मी अनुज को लगा पहला टीका

बलरामपुर : कोरोना टीकाकरण का इंतजार खत्म हो गया। शनिवार से जिले के तीन अस्पतालों में शनिवार को टीकाकरण की शुरुआत हुई। स्वास्थ्य विभाग के सफाईकर्मी अनुज श्रीवास्तव को पहला टीका लगाया गया। दूसरे नंबर पर सीएमएस के चालक रामप्रीत व तीसरे नंबर पर डॉ. एनके वाजपेयी को टीका लगना है। टीकाकरण कर्ण के लिए वेटिंग रूम में 10 लोग बैठे हैं। टीका लगने के बाद सभी को 30 मिनट तक वहीं रोका जा रहा है। पहले दिन 300 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। संयुक्त जिला चिकित्सालय में एसडीएम डॉ. एनएन यादव व सीओ सिटी वरुण मिश्र की निगरानी में टीकाकरण किया गया। जिस कक्ष में टीका लगना है। उसे फूलों व ग़ुब्बारे से सजाया गया है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए दो गज की दूरी पर गोला बनाया गया है। सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि सफाईकर्मी अनुज श्रीवास्तव को पहला टीका लगाया गया। दूसरा टीका सीएमएस के चालक रामप्रीत व तीसरी वैक्सीन डॉ. एनके वाजपेयी को लगाई गई। एएसपी अरविंद मिश्र ने टीकाकरण स्थल ट्रामा सेंटर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

उम्मीद के सवेरे का उदय, टीकाकरण की  शुभ घड़ी की प्रतीक्षा

बहराइच: मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ .ओपी  पांडेय को लगाया गया पहला कोरोना वैक्सीन का टीका। मेडिकल कॉलेज में समय 9:45 पर सेक्टर मजिस्ट्रेट राजकुमार व सीएमएस डॉ. डीके सिंह ने टीकाकरण की तैयारियों को लेकर स्टाफ से जानकारी ली। वेटिंग रूम में जाने की जाने की अनुमति के लिए फार्म भरने के लिए डॉ. रफत निज़ामी  जूनियर रेसिडेंट को लगाया गया है। यहां टीकाकरण का फार्म प्रोफेसर अनिल के सहनी का भरा जाएगा। यहां से इन्हें टीका लगवाने के लिए वैक्सीन रूम में भेज जाएगा। टीका लगाने के लिए संध्या श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया है। टीका लगने के बाद वेटिंग रूम में श्रुति गुप्ता स्टाफ नर्स के पास जाकर इंट्री करानी होगी। इसी रूम में 30 मिंट तक विश्राम करना होगा। इनकी देख रेख के लिए सुभाष यादव व रंजना यादव को लगाया गया है। मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण लगने के बाद किसी को यदि कोई परेशानी होती है तो उनके लिए एंबुलेंस व डाक्टरों की व्यवस्था की गई है।

बाराबंकी में जिला चिकित्सालय में पहला टीका डॉक्टर मुदित को लगा 

बाराबंकी : कोरोना टीकाकरण का इंतजार ख़त्म हो गया। शनिवार से ज़िले के चार अस्पतालों में टीकाकरण शुरु हो गया है। जिला चिकित्सालय में 11:22 पर सबसे पहला टीका डॉक्टर मुदित को लगाया गया वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतरिख में सबसे पहला टीका एसीएमओ डॉ राजीव सिंह को लगाया गया। इसके बाद संविदा चिकित्सक डॉक्टर संदीप मौर्य को दूसरा टीका लगाया गया। पहले दिन 400 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण कर किया जाएगा।  जिला चिकित्सालय मे मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व सीएमओ की निगरानी में टीकाकरण करा जा रहा है। जिस कक्ष में टीका लगना है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए दो गज की दूरी पर गोला बनाया गया है।

अंबेडकरनगर में एक्स-रे टेक्निशियन सीपी पांडेय को पहला टीका लगा 

अंबेडकरनगर : कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का शुभारंभ शनिवार को जिला चिकित्सालय के साथ मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टांडा एवं बसखारी में किया गया। पहला टीका सुबह 10.35 बजे जिला चिकित्सालय के एमसीएच विंग में एक्स-रे टेक्निशियन सीपी पांडेय को लगाया गया। लगभग 30 मिनट के विश्राम के दौरान कोई रिएक्शन महसूस नहीं हुआ। पांडेय बोले कि हमको कोई तकलीफ महसूस नहीं हो रही है। हम बिल्कुल फिट हैं और काम पर जा रहे हैं। इसके बाद यहां एक चिकित्सक समेत चार कर्मचारियों को टीका लगाया गया। जिलाधिकारी राकेश मिश्र और सीएमओ डॉ. अशोक कुमार टीकाकरण की निगरानी के लिए भ्रमणशील रहे। इसके अलावा 11.30 बजे तक राजकीय मेडिकल कॉलेज, टांडा सीएचसी एवं बसखारी में टीकाकरण का शुभारंभ नहीं हो सका था। सीएमओ ने बताया कि पहला टीका लगाया जा चुका है। संबंधित कर्मचारी को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है। अन्य केंद्रों पर टीकाकरण कराया जा रहा है। प्रत्येक केंद्रों पर 100 लोगों को टीका लगाते हुए परिणाम पर सजग निगरानी चल रही है।

chat bot
आपका साथी